मोबाइल एप्स के जरिये खाते से उडाये 13 लाख रूपए..बैंक कैशियर समेत 5 गिरफ्तार

बुजुर्ग के खाते से 13 लाख 50 हजार हड़पने के आरोपी धराए, 7 लाख बरामद

सेन्ट्रल बैंक के हेड कैशियर सहित 5 भेजे गए जेल

जनधन खाते से मोबाईल एप्प के जरिए उडाए थे पैसे
बैकुंठपुर

कोरिया पुलिस ने सेन्ट्रल बैंक की सोनहत शाखा से एक बुजुर्ग के खाते से मोबाईल एप के जरिये 13 लाख 50 हजार ठगी के मामले मे बैकं के हेड कैशियर समेत 5 लोगों को हिरासत मे लिया है। पुलिस ने आरोपियों से 7 लाख रूपए भी बरामद कर लिए है। और आरोपियों को जेल दाखिल कर दिया है वहीं पुलिस की इस सफलता पर सरगुजा आईजी ने सोनहत थाना प्रभारी सहित पूरी टीम को 25 हजार इनाम की घोषणा की है।

मामले की जानकारी देते हुए एसपी सुजित कुमार ने बताया कि बिते 11 फरवरी को सोनहत के किशोरी निवासी पूरूषोत्तम नागवंशी ने पुलिस मे रिपोर्ट दर्ज कराई की उसके खाते मे बांध निर्माण का मुआवजा 14 लाख 22 हजार 301 रूपए जमा करवाया गया था साथ ही 1 लाख 68 हजार 5 सौ रूपए विकलांगता के मिले थे जिसे उसने अपने लड़के के खाते मे जमा करवाया था। 16 नवम्बर 2016 से 1 फरवरी 2017 के बीच मोबाईल बैकिंग के जरिये उसके खाते से 13 लाख 50 हजार रूपए खाता क्रमांक 3575454958 मे ट्रांसफर कर लिए गए है। मामले मे जांच करते हुए पुलिस ने सेंट्रल बैकं आफ इण्डिया सोनहत के हेड कैशियर केलो विहार चक्रधर रायगढ़ निवासी दिलीप कुमार मारको से पूछताछ शूरू की। पूछताछ मे हेड कैशियर के 4 साथियों हितेन्द्र कुमार शर्मा पिता राजकुमार शर्मा दिनदयाल कालोनी बिलासपुर, शुशांत कुमार शर्मा पिता गजानन शर्मा तारबहार रेलवे कलोनी बिलासपुर, सतेन्द्र कुमार पाण्डेय पिता शत्रुधन पाण्डेय दिनदयाल कालोनी बिलासपुर और राजेश्वर यादव पिता शोमारू यादव निवासी मेन्ड्रा सोनहत के लिंक का खुलासा हुआ। पुलिस के अनुसार हेड कैशियर दिलीप कुमार द्वारा सतेन्द्र पाण्डे का अशोक कुमार के नाम से सतेन्द्र पाण्डे का फोटो और राजेश्वर यादव का पहचान पत्र लगाकर फर्जी खाता 3575454958 खुलवाया गया। हेड कैशियर द्वारा पहले उच्चाधिकारियों से एटीएम जारी करने के लिए सम्पर्क किया गया उसके बाद पुरूषेत्तम नागवंशी के खाते से हितेन्द्र शर्मा द्वारा मोबाईल खरीदा गया और मोबाईल न 7894959524 खाते मे दर्ज करा पुरूषोत्तम की जानकारी के बिना मोबाईल बैकिंग शुरू कराकर उसके खाते से पैसा आहरण करने लगे। और एटीएम से बिलासपुर के दुकानों से खरीददारी की। 1 फरवरी को पूरूषोत्तम नागवंशी के खाते से 13 लाख 50 हजार रूपए खाते से अपने फर्जी खाते मे ट्रासंफर किऐ गए और पैसा भी निकाल लिया गया।

पुलिस टीम होगी पुरस्कृत
काफी कम समय मे धोखा धड़ी के इस बड़े मामले का खुलासा करने मे सफलता प्राप्त करने पर आईजी सरगुजा ने सोनहत थाना प्रभारी आरएस पैकरा सहित नवीन दत्त तिवारी, राघवेन्द्र पुरी, ललित प्रधान को 25 हजार का इनाम देने की घोषणा की है।