लोक सुराज अभियान के शुरू होते ही कइयों पर गिरी कार्यवाही की गाज

लोक सुराज अभियान में लापरवाही करने वालो पर गिरी गाज 
अम्बिकापुर 
लोक सुराज अभियान 2017 के अन्तर्गत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लोगों से आवेदन प्राप्त करने हेतु नोडल अधिकारी के दायित्व निर्वहन हेतु आदेषित किया गया था, किन्तु अभियान के प्रथम चरण के पहले दिन 26 फरवरी को निर्धारित स्थान एवं समय पर अपने कर्तव्य में उपस्थित नहीं होने पर कलेक्टर भीम सिंह द्वारा संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए तीन दिवस के भीतर जवाब देने के निर्देष दिये गये हैं। यह भी बताया गया है कि जवाब समाधानकारक नहीं होने की स्थिति में एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। जिला कार्यालय के जारी आदेषानुसार मैनपाट के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एम.आर. नेताम, श्रीमती सुबती एक्का एवं ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी विनोद कुमार, उदयपुर के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एम. राम पैकरा एवं शैलेन्द्र कुमार पटेल को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए तीन दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है।
 
कार्य में लापरवाही पर कर्मचारी निलंबित 
कलेक्टर भीम सिंह द्वारा लोक सुराज अभियान 2017 के प्रथम चरण में अपने कर्तव्य में लापरवाही बरतने पर कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जारी आदेषानुसार मैनपाट जनपद की महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक सुश्री सुनीता पैकरा को कर्तव्यस्थ स्थल ग्राम पंचायत कोटछाल में अनुपस्थित रहने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय परियोजना अधिकारी कार्यालय मैनपाट नियत किया गया है। इसी प्रकार सीतापुर जनपद के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी महंतलाल पैकरा, बतौली जनपद अन्तर्गत ग्राम पंचायत सल्याडीह के सचिव सोहनराम, अम्बिकापुर जनपद के ग्राम पंचायत लब्जी की सचिव कुमारी पूनम गुप्ता को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय नियम कर दिया गया है।
कलेक्टर भीम सिंह आज लोक सुराज अभियान 2017 ’’लक्ष्य समाधान का’’ के प्रथम चरण के दूसरे दिन अम्बिकापुर, लखनपुर और उदयपुर विकासखण्ड के विभिन्न ग्राम पंचायतों का सघन दौरा कर आवेदन लेने की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इस दौरान तहसील कार्यालय लखनपुर का गहन निरीक्षण किया तथा आवेदक विजय श्रीवास्तव के नामांतरण प्रकरण को एक वर्ष से अधिक समय से लंबित रखने के कारण वहां के रीडर सुरेन्द एक्का की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। इसके साथ ही लखनपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत अंधला के पंचायत सचिव तुलसी राम द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने के कारण एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने आज लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण के दूसरे दिन लखनपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत अंधला गए और ग्रामीणों से आवेदन लेने की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने अंधला के सचिव से पूछा कि प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से कितने हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। इस पर सचिव ने बताया कि सूची बनाने में विलंब हुई जिससे अभी योजना का लाभ किसी हितग्राहियों को नहीं मिला है। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने के कारण पंचायत सचिव तुलसी राम की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये।