मानव तस्करी पर जशपुर पुलिस सख्त…फिर किये गए आरोपी गिरफ्तार…

जशपुर (तरुण प्रकाश) जिले में मानव तस्करी चरम पर होती है लेकिन वर्तामान में जशपुर पुलिस ने इन दलालों की कमर तोड़ दी है.. पुलिस द्वारा लगातार कार्यवाही करते हुए.. बेची गई लडकियों की बरामदगी और आरोपियों को पकड़ने में सफलता हासिल की गई है..

प्रार्थी गुस्ताप तिर्की निवासी माटी पहाड़ छर्रा ने थाना तुमला में रिपोर्ट दर्ज कराया था कि उसकी नाबालिग लड़की को नीलम लकड़ा सा. मेंडेर द्वारा बहला-फुसलाकर कहीं ले गई है। प्रार्थी की रिपोट पर आरोपी नीलम लकड़ा के विरूद्ध नाबालिग लड़की के अपहरण (धारा 363 भा.द.वि.) का अपराध पंजीबद्ध कर जाच विवेचना में लिया गया था।

अपह्त बालिका को जशपुर पुलिस टीम के द्वारा 02.06.2016 को दिल्ली से बरामद किया गया था। अपह्त बालिका ने बरामदगी के पश्चात् अपने कथन में बताया कि आरोपी नीलम लकड़ा की पत्नी संगीता लकड़ा के द्वारा दिल्ली में अच्छी नौकरी दिलाने का प्रलोभन देकर बहला-फुसलाकर अपने घर ले जाया गया, वहां संगीता लकड़ा द्वारा अपने परिचित धरम विश्वकर्मा एवं सीता विश्वकर्मा निवासी गोड़ियाडीह (उड़ीसा) को अपह्त बालिका को दिल्ली ले जाकर बेचने के लिये उनके सुपूर्द किया। धरम विश्वकर्मा एवं सीता विश्वकर्मा के द्वारा अपह्ता को अपने घर गोड़ियाडीह (उड़ीसा) में 07 दिन तक रखा गया, धरम विश्वकर्मा ने मोबाईल से संगीता के पति नीलम लकड़ा जो दिल्ली में प्लेसमेंट एजेंसी के दलाल के रूप में कार्य करता है, उसको अपह्ता को दिल्ली ले जाने के लिये बुलवाया। नीलम लकड़ा, अपह्ता को दिल्ली ले जाकर अजीत महतो के प्लेसमेंट निहार बिहार में रूकवाया और अपह्ता के साथ बलात्कार किया, एवं अपहृता को अजीत महतो को 11000 रू. में बेचकर वापस अपने घर आ गया। आरोपी नीलम लकड़ा अपराध घटित करने के बाद से परिवार सहित फरार था।

मुखबीरों की सूचना के आधार पर 31.07.2017 को आरोपी नीलम लकड़ा पिता मरियानुस लकड़ा उम्र 29 साल, निवासी मेंडेर तथा उसकी पत्नी संगीता लकड़ा उम्र 21 साल को उनके घर दबिश देकर धारा 363, 342, 370, 376, 34 भा.द.वि. एवं पाॅक्सो एक्ट की धारा 3, 4 के तहत् गिरफ्तार कर जिला जेल जशपुर दाखिल किया गया था। मामले के फरार आरोपी धरम सिंह एक्का ग्राम अलापका थाना किंजिरकेला जिला सुन्दरगढ़(उड़ीसा) के बारे में ज्ञात हुआ कि टाउन थाना सुन्दरगढ़ के अप.क्र. 76/2017 धारा 342, 370, 34 भा.द.वि. के प्रकरण में सुन्दरगढ़ जेल में निरूद्ध किया गया है, लिहाजा आरोपी का प्रोडक्शन वारंट कुनकुरी न्यायालय से प्राप्त कर 23.08.2017 को जिला जेल जशपुर से थाना तुमला लाकर पूछताछ की गई, पूछताछ में आरोपी ने अपनी पत्नी सीता एक्का के साथ नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर ले जाना स्वीकार किया। आरोपिया सीता एक्का जो गिरफ्तारी से बचने के लिये अपने ग्राम अलापका से भाग गई थी, वो अपने रिश्तेदारी में ग्राम गुड़ियाडीह में लुक-छिपकर रह रही है, की जानकारी मिलने पर 24.08.2017 को तुमला पुलिस के द्वारा ग्राम गुड़ियाडीह थाना किंजिरकेला (उड़ीसा) से सीता एक्का को गिरफ्तार किया गया।विगत एक वर्ष से मानव तस्करी के फरार चल रहे उक्त दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त करने के लिये पुलिस अधीक्षक जशपुर प्रशांत सिंह ठाकुर ने थाना प्रभारी तुमला व उनकी टीम की पुलिस की प्रशंसा की है।