बेतरतीब ऑटो की पार्किंग बनी मुसीबत..हो सकती है बड़ी दुर्घटना

अम्बिकापुर- देश दीपक “सचिन”

शहर में पहले तो थ्री व्हीलर ऑटो का प्रचलन नहीं था यहाँ लोग साइकल रिक्सा का ही प्रयोग किया करते थे लेकिन अम्बिकापुर रेलवे स्टेशन बनने के बाद से शहर में इन ऑटो की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ये ऑटो डीजल से चलते है जिस कारण ध्वनी प्रदूषण के साथ साथ वायु प्रदूषण भी शहर का बढ़ रहा है। ताजा मामला इन ऑटो चालको की मनमानी का है। शहर में बड़ी सख्या में संगठित हो चुके इन ऑटो चालको को किसी का भी डर भय नहीं है लिहाजा ये लोग मनमाने ढंग से ऑटो चालते भी है और कही पर भी ऑटो खादा कर उसे पार्किंग बना देते है। शहर का सबसे व्यस्ततम चौराहा गांधी चौक में ट्रैफिक सिग्नल के ठीक बगल के मोड़ में इन ऑटो चालको का डेरा रहता है बीच सड़क में चार पांच की संख्या में बेतरतीब ढंग से ऑटो खडी रहती है जिससे आस पास के लोगो को तो समस्या होती है। लेकिन यहाँ पर ऑटो खड़े रहने से कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घट सकती है।

दरअसल देवीगंज रोड से गांधी चौक होकर नमना की और जाने वाले मुख्य मार्ग के मोड़ पर ये ऑटो खडे रहते है और देवीगंज रोड से नमाना जाने वाले लोग अक्सर या तो इन ऑटो से टकराने से बचते है या फिर विपरीत मार्ग से आने वाले ट्रको की चपेट में आने से बचते है। बहरहाल इस जगह पर ऑटो की पार्किंग मुसीबत का सबब बनी हुई है। गौरतलब है की गांधी चौक में दिन भर कम से कम चार यातायात कर्मियों की तैनाती रहती है लेकिन इस माजरे से उनको भे कोई सरोकार नहीं होता है।

शहर में डीजल ऑटो बड़ी समस्या

पहले ऑटो पेट्रोल से चलती थी और उनका आकार भी छोटा होता था जो भीड़ भाड़ व व्यस्त ट्रैफिक वाले रास्तो में जाने के लिए उत्तम थी लेकिन बाजार में अधिक कमाई के चक्कर में आटोमोबाइल कंपनियों ने बड़े साइज के ऑटो बनाना शुरू कर दिए और ये ऑटो डीजल से चलते है। साइज बड़ा होने से और डीजल ससे चलने से वाहन चालाक की कमाई दोगुनी से भी अधिक हो गई लिहाजा पेट्रोल से चलने वाले छोटे ऑटो लगभग गायब ही हो चुके है। डीजल ऑटो की वजह से शहर के ट्रैफिक भी प्रभावित हो रहा है। ये ऑटो शोर इतना करते है की इसमें बैठ कर जाने वाला ही समझ सकता है की एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए वह किस मजबूरी में डीजल ऑटो में बैठता है। इसके साथ ही शहर में डीजल के धुएं से प्रदूषण भी फ़ैल रहा है।

पकडे जाने पर होता है चालान-भारद्वाज सिंह

शहर के यातायात प्रभारी भारद्वाज सिंह ने इस मामले में कहा की नो पार्किंग में ऑटो खडी करने पर पकडे जाने पर चालानी कार्यवाही की जाती है। गांधी चौक में नो पार्किंग में ऑटो खडा करने के लिए कई बार ऑटो वालो को समझाईस दी जा चुकी है। अगर फिर वहा ऑटो खडी मिली चलानी कार्यवाही की जाएगी।

https://fatafatnews.com/shahdol-cunseltenci-election-resulte-2016-mp/