ट्रेलर ने स्कूल वैन को ठोका..2 छात्रो सहित चालक को चोट..बड़ी दुर्घटना टली

अम्बिकापुर 

सुबह तकरीबन 8 बजे अम्बिकापुर बिलासपुर मुख्य मार्ग पर मेंड्रा कला में एक स्कूल वैन को ट्रेलर ने पीछे से ठोकर मार दी। ट्रेलर की ठोकर से स्कूल वैन क्षतिग्रस्त हो गई और उसमे सवार दो स्कूली बच्चो सहित चालक को सामान्य चोट आई है। लेकिन कोल परिवहन में लगे वाहनों से लगातार सड़क दुर्घटनाओं का होना अब स्थानीय लोगो के आक्रोश का कारण बन चुका है लिहाजा घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने एन एच को जाम कर दिया और प्रशासन को अपनी मांगो के लिए विवष किया हालाकी एन एच जाम होने की शक्ल में प्रशासन ने हर बार की तरह इस बार भी ग्रामीणों से खोखले वादे कर जाम तो खुलवा दिया है पर क्या मौत बनकर बेलागाम दौड़ रहे इन कोल वाहनों पर प्रशासन नकेल कसेगा।

अम्बिकापुर शहर में अदानी व एस ई सी एल की अमेरा खदान से रेलवे साइडिंग से कोल परिवहन में लगे ट्राला स्तानीय लोगो के जान का काल बने हुए शायद ही कोई एसा दिन होता है जब यहाँ इन वाहनों से दुर्घटना ना हो। कभी लोगो को मामूली चोट आती है तो कभी सड़क पर चल रहे इंसान को कुचलते हुए ये ट्राला निकल जाते है। ना तो इनकी गति पर नियंत्रण है और ना ही प्रशासन इस समस्सया के लिए कोई ठोस कदम उठा रहा है। लिहाजा इसका खामियाजा स्थानीय लोगो को अपनी जान देकर चुकाना पड़ रहा है।

रविवार को एक घर को तोड़ा 

कमलपुर साईडिंग से कोयला खाली कर परसा जा रही अनियंत्रित कोल वाहन क्रमांक सीजी12एस5165 रविवार की रात लगभग 9 बजे अम्बिकापुर बिलासपुर मुख्य मार्ग के किनारे ग्राम डांडगांव में रहने वाले महेश नेताम के घर में घुस गया। ट्रेलर के टक्कर से मिट्टी के घर का अगला हिस्सा बुरी तरह से क्षति ग्रस्त हो गया और अन्य दीवारों में भी खतरनाक दरारें आ गयी। घर के सामने रखे लगभग ढाई हजार ईंट भी किसी उपयोग लायक नहीं बचे। दौ बैलों को गंभीर चोट आई है। घटना के वक्त घर के सभी सदस्य आंगन में धान मिसाई का काम कर रहे थे वरना हादसा और भी गंभीर हो सकता था।

हादसे से भारी ठंड में गरीब परिवार के समक्ष खुले आसमान के नीचे रात गुजारने की विवशता है। इस भारी ठंड में पूरा परिवार सड़क पर आ गया है। घटना की सूचना ग्रामीण द्वारा अनुविभागीय अधिकारी व थाना प्रभारी को दी गई है। घटना के पीड़ित महेश द्वारा अपने आवेदन में 24 घंटे का अल्टीमेटम देकर घर को बनवाने की मांग की गई है। मांग पूरी नहीं होने की स्थिति में पूरे परिवार सहित सड़क पर बैठने की बात कही गयी है। कोल वाहनों से हो रहे हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। बेलगाम रफ्तार से दौड़ते भारी कोल वाहन कभी राहगीरों को अपनी चपेट में ले रहे है तो कभी सड़क किनारे के मकानों को नेस्तनाबुत कर रहे हैं। कोल परिवहन मार्ग में रहने वाले लोगों के साथ साथ यात्रा करने वाले लोग भी दहशत के साये में जीवन जीने को विवश है। कोल वाहन किस ओर से कब काल बनकर लोगों को अपनी चपेट में ले ले इसकी कोई गारंटी नहीं है।

 टी. एस. सिंह देव नेता प्रतिपक्ष छ.ग.विधानसभा

घटना की सूचना मिलते ही नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव भी मौके पर पहुचे और ग्रामीणों और प्रशासन के बीच सामस्या के समाधान के लिए कुछ शर्ते रखी है और प्रसाशन द्वारा जल्द ही बेलगाम हो चुके कोल परिवहन के तरीके को दुरुस्त करने की बात कही गई है। इसी बीच नेता प्रतिपक्ष ने व्यवस्था सही ना होने पर आन्दोलन की योजना बनाने की बात भी कही है।

पुष्पेन्द्र शर्मा एस डी एम अम्बिकापुर

वही मौके पर पहुचे एस डी एम् पुष्पेन्द्र शर्मा ने बताया की इश्वर की कृपा है की घटना में कोई भी आहत नहीं हुआ है बड़ी दुर्घटना टल गई है। ग्रामीणों द्वारा बड़े वाहनों को रुकवा लिया है उनकी कुछ मांगे है उन्हें जल्द ही पूरा किये जाने का अस्वासन दिया गया है।