गुड फैक्ट्री के अवशेष ने ली डेढ दर्जन मवेशियो की जान

सरगुजा

सरगुजा जिले के बटवाही गांव मे आज डेढ दर्जन मवेशियो की मौत हो गई है। मवेशियो की मौत गांव मे स्थापित गुड और आटा बनाने की फैक्ट्री से निकले हानिकार कचरे को खाने से हुई है। जिसके बाद से ग्रामीणो मे फैक्ट्री प्रबंधक के खिलाफ आक्रोश व्यापत है। तो घटना की सूचना के बाद प्रशासन और पुलिस की टीम के साथ पशु चिकित्सक भी मौके पर पंहुच गए थे।

सरगुजा जिला के बटवाही गांव मे जय माता दी खांडसारी एंव गुड उद्योग की करामात से 18 मवेशियो की मौत हो गई है। और 17 से अधिक मवेशियो की हालत गंभीर बनी हुई है। दरअसल शनिवार की रात से रविवार की सुबह तक एक एक करके गांव के 18 मवेशियो की मौत हो गई। गांव वालो के मुताबिक मवेशियो की मौत फैक्ट्री से निकलने वाले भूसे जैसे अवशेष से हुई है। Untitled_0073 002 (4)

इधर 18 मवेशियो की मौत के बाद से बटवाही गांव के लोगो मे खासा आक्रोश देखा जा रहा है । इस घटना के बाद भी गांव के लोग आक्रोशित थे। जिसके बाद लुण्ड्रा पुलिस और प्रशासनिक टीम मौके पर पंहुची है। जिसके बाद लोगो के आक्रोश को शांत कर मवेशियो को सामूहिक रुप से दफन किया गया। इधर मवेशियो की मौत किस जहरीले अवशेष को खाने से हुई है। इसका पता तो फिलहाल नही चला है। लेकिन पुलिस के मुताबिक मवेशियो की मौत अवशेष मे मिले कीटनाशक से हुई है। तो प्रशासन के मुताबिक वो अवशेष  की सैंपलिंग करा कर खाद्य विभाग को सौंप चुके है।
सरगुजा जिले मे बिना इतनी अधिक संख्या मे मवेशियो की मौत का ये पहला मामला है। बहरहाल 18 मवेशियो की मौत के साथ 17 से अधिक मवेशी बटवाही के जय माता दी गुड एंव खांडसारी उद्योग के अवशेष खाने से बिमार है। जिनका इलाज पशु चिकित्सो द्वारा जारी कर दिया गया है। लेकिन अभी तक ये तय नही किया गया है कि आखिर फैक्ट्री संचालक पर क्या कार्यवाही होगी।