सोशल मीडिया पर आये वीडियो को देख कर बिना वजह जाने एक मजबूर का मज़ाक उड़ाने लगे लोग

पहले कभी सोशल मीडिया सिर्फ़ मनोरंजन का साधन हुआ करता था, पर समय के साथ-साथ इसके इस्तेमाल में भी बदलाव देखने को मिलें हैं। आजकल इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए कम और किसी की पोल खोलने के लिए ज़्यादा किया जा रहा है।

हाल ही में सोशल मीडिया में दिल्ली मेट्रो में सफर कर रहे एक कपल का वीडियो सामने आया था, जिसमें उनकी निजी हरकतों को कैद करके खूब लाइक और कमेंट बटोरे गए थे। पिछले साल बिना ये जाने कि मेट्रो में नशे में धुत दिखाई दे रहा कांस्टेबल एक बीमारी से पीड़ित था, लोगों ने सोशल मीडिया में पुलिस और व्यवस्था को जम कर लताड़ा।

ऐसा ही एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो के कैप्शन में ‘वर्ल्ड फास्टेस्ट कैशियर’ लिखा हुआ है। दरअसल ये महिला के धीरे काम करने का मज़ाक उड़ाने के लिए बलराज नाम के इस शख्स अपने फेसबुक अकाउंट पर साझा किया।

इस वीडियो को देखने के बाद एक बार फिर लोगों ने बिना कुछ जाने शेयर करने के साथ ही व्यवस्था को कोसना शुरू कर दिया। वीडियो में दिखाई दे रही इस महिला का नाम प्रेमलता शिंदे है, जिनके बारे में एक फेसबुक यूज़र कुंदन श्रीवास्तव ने लिखा था। कुंदन ने प्रेमलता के बारे में बताया कि वो बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र में कार्यरत थीं और फरवरी में रिटायर हो चुकी हैं।

प्रेमलता के पति का कई वर्ष पहले देहांत हो चुका है जबकि उनका बेटा अपने परिवार के साथ विदेश में रहता है। प्रेमलता को पैरालिसिस की शिकायत है और उन्हें दो बार हार्ट अटैक भी आ चुका है, जिसकी वजह से वो आराम से काम काम करती हैं. ये उनका जज़्बा ही है कि इतना सब कुछ होने के बावजूद वो काम कर रही हैं। उनकी इन परेशानियों से बैंक भी परिचित है, जिसकी वजह से उन्हें एकांत में जगह दी गई है। उनके कैबिन के पास ये नोटिस बोर्ड भी लगा हुआ है कि जिस भी व्यक्ति को जल्दी हो, वो दूसरी टेबल पर कैश जमा कर सकता है।