VIDEO-ट्रेन के अंदर भ्रष्टाचार को नहीं रोक पा रहे नरेंद्र मोदी..टीटी की काली करतूर कैमरे में कैद..!

शहडोल- अजय नामदेव 
दावा किया जाता है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद केंद्रीय विभागों में भ्रष्टाचार खत्म हो गया है, लेकिन वास्तव में हाल वही है, जो मनमोहन सिंह के कार्यकाल में या अन्य सरकारों के समय में सभी की शासन में देश में भ्रष्टाचार देखने को मिला है, बात रेलवे की करें, तो रेल में आज भी भ्रष्टाचार चरम पर ही नजर आ रहा है। ऐसा ही एक नजारा इन दिनों मध्यप्रदेश के कटनी रुट से होते हुए इंदौर से बिलासपुर की ओर आने जाने वाली ट्रेन नंबर 18233 नर्मदा एक्सप्रेस में साफ़ देखने को मिल रहा जहां ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों से टीटी द्वारा खुलेआम जमकर पैसा वसूली की जा रही है और टीटी के ये करतूत गुप्त कैमरे में कैद कर ली गई समाचार के अंत में लगे वीडियो में आप देख सकते है किस तरह टीटी ट्रेन में लोगो से पैसे वसूल रहे है ।
वैसे तो देश भर में रेलवे के कई रूटों पर टीटी की वसूली की खबरें आती रहती हैं, लेकिन कटनी रूट में दौड़ने वाली ट्रेनों में  यह समस्या कुछ ज्यादा ही गंभीर हो चुकी है। यहां ट्रेनों में  बाकायदा किसी टीटीई  टिकट चेकिंग के नाम पर यात्रियों से अच्छा खासा पैसा वसूल कर अपनी जेब भर रहे है।  ऐसा  पहली बार हुआ है कि किसी ने हिम्मत करके टीटी की इस काली करतूत  का वीडियो बना  कैमरे में कैद कर  लिया, जिससे ट्रेनों के अंदर लूट का मामला दुनिया के सामने आ गया। ट्रेन की  यह सच्ची घटना मध्य प्रदेश के शहडोल जिले से होते हुए छत्तीसगढ़ को जाने  वाली नर्मदा एक्सप्रेस की है।  जहां  ट्रेन नंबर 18233 नर्मदा एक्सप्रेस ट्रेन से इंदौर से चलकर  बिलासपुर जाने वाली लंबी दुरी की यह ट्रेन  कटनी होते हुए इस रूट  में दौड़ती है।  इसी दौरान कटनी से उमरिया के बीच कोई पूछने नही आया था कि टिकट दिखाओ। उमरिया स्टेशन  पार करते ही स्लीपर एस 6 में यात्रा कर रहे कुछ यात्रियों के पास  सामान्य श्रेणी का टिकट था। तभी टीटी विजय कुमार ने यात्रियों से  टिकट मांगा।  सामान्य श्रेणी का टिकट देखते ही वो आग बबूला हो गए। ट्रेन में सफर कर रहे  परिवार  के मुखिया  को  रेलवे का नियम कानून बताते हुए डाट डपट कर चालान कर कार्यवाही की बात करने लगा जिससे भयभीत होकर यात्री मुन्ना ने बटुए  में रखे अंतिम 50  रुपये कार्यवाही से बचने के लिए टीटी महोदय को दे दिए,और चालान न करके टीटी ने पासे अपने जेब में डाल लिया।  इस दौरान उनके पत्नी टीटी से उस 50 रुपये में से कुछ पैसा वापस देने की मिन्नत करती रही यह कहते हुए की उनके पास इस पैसे के आलावा और कोई पैसा नहीं है।  लेकिन टीटी महोदय ने एक न सुनी और पैसा लेकर आगे चल पड़े और सामान्य टिकट वाले अन्य यात्रियों कार्यवाही की धमकी देते हुए जमकर पैसो की वसूली करते रहे।
देश मे यात्राओं की रीढ़ मानी जाने वाली रेलवे में जबरन वसूली का धंधा बखूबी चलता है। एक तरफ केंद्र सरकार भ्रष्ट्राचार कम होने की बात कर रही है तो वही दूसरी तरफ इसे बढ़ावा मिल रहा है। रेल विभाग का एक काला सच कटनी रुट से होते हुए इंदौर से चलकर बिलासपुर को जाने वाले ट्रेन संख्या 18233 नर्मदा एक्सप्रेस में बखूबी देखने को मिल रहा जहां  ट्रेन में जरनल की टीकट लेकर कुछ यात्री स्लीपर  में सफर कर रहे थे इस दौरान अनूपपुर के विजय कुमार नामक टीटी महासय द्वारा लोगो से टिकट चेकिंग के दौरान जर्नल की टिकट लेकर स्लीपर में यात्रा करने वाले यात्रियों पर  जुर्माना की पर्ची न काटते हुए  यात्रा  की दूरी के अनुसार रूपए लेकर  कोट की जेब में रखते बखूबी  देखा गया और उनकी इस करतूत को उस ट्रेन में यात्रा कर रहे कुछ मिडिया कर्मियों ने कैमरे में कैद कर लिया । स्लीपर क्लास में ट्रेन  पर बैठे यात्रियों में अधिकतर के पास सामान्य का टिकट होता है जिससे आरक्षण कराए हुए यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन टीटी महाशय को  इससे क्या मतलब है। उन्हें तो पैसा वसूलना है। सामान्य का टिकट मिलने पर चालान की धमकी देते हैं। अगर यात्री उनके मन मुताबिक पैसा नही देता तो उसे ट्रेन से उतारने की धमकी दी जाती है। जिनकों यात्रियों की सुविधा के लिए  रखा जाता है वो इतना बुरा बर्ताव करते हैं ताजुब की बात है। सरकार से शायद कम वेतन इन लोगों को मिलता होगा। तभी ट्रेन में अपनी जेब भरने में लगे हुए  हैं।भ्रष्टाचार को लेकर जनता और सिस्टम में बैठे लोगों के भाव समान हैं। यात्री टिकट लेकर यात्रा करनी शुरू कर दें, तो भ्रष्ट टीटी  उगाही नहीं कर पायेंगे और देश का भी भला होगा,इसी तरह बिना टिकट यात्रियों के विरुद्ध कार्यवाही न होने लगे ,तो भी देश का भला होगा, लेकिन दोनों की सहूलियत के चलते भ्रष्टाचार लगातार पनप रहा है , जिसकी रोकथाम के लिए और कड़े नियम बनाने होंगे।
नहीं लिया पैसा –
वही जब इस पुरे मामले में टीसी विजय कुमार से बात की गई तो वो अपना बचाव करते हुए पैसा लेने से इनकार करते नजर आये जबकि कैमरे में कैद उनकी करतूत की तस्वीरे कुछ और ही बया कर रही है।
नहीं आई है शिकायत 
इस सम्बन्ध में जब श्री मति रश्मि गौतम सीनियर डीसीएम जोन बिलासपुर से उनका पक्ष लिया गया तो कार्यवाही की बात करते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया। उन्होंने कहा की इस प्रकार की कोई शिकायत हमारे पास नहीं आई है अगर ऐसा है तो इसकी जांच करा कर कार्यवाही की जाएगी।
देखे वीडियो –