गरीब, किसानों का हित काँग्रेस की रीत- खाद्य मंत्री अमरजीत भगत

सीतापुर/अनिल उपाध्याय. गरीब किसानों का हित काँग्रेस की रीत है ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि काँग्रेस ने चुनाव से पहले किसानों से जो कर्जमाफी सहित अन्य कई वादे किए थे. जिसे सरकार बनते ही हमने पूरा किया. क्योंकि अपना खून पसीना बहाकर फसल उगाने वाला किसान जब खुशहाल होता है. तभी देश मे खुशहाली आती है. उक्त बातें क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने ग्राम पेटला में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नवीन शाखा के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही.

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित किसान एवं ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में काँग्रेस की सरकार बनते ही हमारे मुखिया भूपेश बघेल ने वादे के अनुसार सबसे पहले किसानों का 10 हजार करोड़ का कृषि ऋण माफ करने का काम किया. प्रदेश में काँग्रेस सरकार आने से पहले एक दौर ऐसा भी था जब लागत अधिक होने से खेती किसानी का काम घाटे का सौदा साबित होने लगा था. किंतु हमने 25 सौ रुपये क्विंटल की दर से धान खरीदी कर किसानों को लाभान्वित किया है. जिसका नतीजा ये है कि आज किसान दोगुने उत्साह के साथ खेती किसानी कार्य मे जुटा हुआ है.

खाद्य मंत्री ने कहा कि किसानों को भुगतान में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए ग्राम पेटला में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नवीन शाखा प्रारंभ किया गया. जिससे 27 ग्राम पंचायत सहित 32 गाँव के लोगो को लाभ मिलेगा. इस नवीन शाखा के प्रारंभ होने से किसान सहित क्षेत्रवासियों को लंबी दूरी तय करने से निजात मिलेगी साथ ही भुगतान के लिए ज्यादा चक्कर काटना नही पड़ेगा. उन्होंने कहा कि क्षेत्र कि जनता ने हर विषम परिस्थिति में मेरा साथ दिया है  मुझ पर भरोषा करते हुए मुझे अपना विधायक चुना है. पहले तीन कार्यकाल में विपक्ष का विधायक होने के नाते सड़क,पुल-पुलिया एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए ज्यादा कुछ कर नही पाता था केवल संघर्ष करता रहता था.

अब प्रदेश में अपनी सरकार है और मैं प्रदेश सरकार में मंत्री हुँ इसलिए अब यहाँ की मूलभूत आवश्यकताओं को पुरा करने की जिम्मेदारी मेरी है जिसे मैं पूरा करने का हरसंभव प्रयास कर रहा हूँ. आप सबो की बदौलत आज ये स्थिति है कि मैं जो भी काम लेकर जाता हूँ. मुख्यमंत्री उसे तत्काल स्वीकृति प्रदान करते हैं मानो जैसे उन्हें इसका इंतजार था।राधापुर से केरजु तक बहुप्रतीक्षित सड़क निर्माण हेतु 42 करोड़ रुपये की स्वीकृति के साथ ही इस सड़क का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ हो जायेगा.

इसके अलावा क्षेत्र में पहले से स्वीकृत सड़के एवं पुल-पुलिया का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है साथ में विद्युतीकरण के साथ पेयजलापूर्ति का कार्य भी जोरो पर है. उन्होंने धान खरीदी के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष सरकार का एक लाख पाँच हजार टन धान खरीदी का लक्ष्य है. जिसे पूरा करने के लिए धान खरीदी की निर्धारित समय सीमा को एक सप्ताह के लिये बढ़ा दिया गया है. बारिश की वजह से जो किसान अपना धान समितियों में नही बेच पाए है अब वो आसानी से अपना धान समिति में बेच सकते है.

कार्यक्रम को जनपद अध्यक्ष शांति देवी, उपाध्यक्ष शैलेष सिंह, ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा, मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी, बदरुद्दीन इराकी, बिगन राम, नरेंद्र सिंह छाबड़ा, अशोक अग्रवाल, सीईओ को-ऑपरेटिव ए के द्विवेदी ने भी संबोधित किया. मंच संचालन सुशील मिश्रा एव आभार प्रदर्शन पी एस परिहार ने किया..इस अवसर पर मंत्री प्रतिनिधि संदीप गुप्ता, रामप्रताप गोयल, सुरेंद्र अग्रवाल, सुरेंद्र चौधरी, धरमपाल अग्रवाल, मनीष गुप्ता, रिंकू, सुनील मिश्रा, अरुण गुप्ता, शाखा प्रबंधक भूपेंद्र सिंह परिहार, शिवशंकर सोनी समेत काफी संख्या में पंच सरपंच जनप्रतिनिधि ग्रामवासी किसान एवं काँग्रेसी उपस्थित थे.

• एकतरफा विकास कार्य को लेकर मंत्री प्रतिनिधि का झलका दर्द

ग्राम पेटला में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नवीन शाखा के उदघाटन समारोह में संबोधन के दौरान मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी का एकतरफा विकास को लेकर दर्द झलक उठा. उन्होंने मंच के माध्यम से पेटला में नवीन बैंक शाखा प्रारंभ करने से लेकर सीतापुर क्षेत्र में चल रहे सड़क,पुल-पुलिया एवं अन्य विकास कार्यो के प्रति अपना दर्द बयाँ कर चुटकी लेते हुए कहा कि जिस तेज गति से सीतापुर के चारो ओर विकास की गंगा बहाई जा रही है. उसी तरह मैनपाट-बतौली क्षेत्र में भी विकास की गंगा बहनी चाहिए. हालाँकि मंत्री प्रतिनिधि ने नेक इरादे के साथ मजाकिया लहजे में ही अपना दर्द बयाँ किया था. जिसे भाँपते हुए मंत्री जी ने भी अपने अंदाज में पूरे विधानसभा क्षेत्र में कराए जा रहे सारे विकास कार्यो की पूरे विस्तार से जानकारी साझा की.