एम्स में दोनों नवजात हुए पूर्णत: स्वस्थ… पांच बच्चियो के जन्म का मामला

  • एम्स से एक बच्ची को किया गया डिस्चार्ज
  •  सफलता पर सबने मनाई खुशियां

 

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

रायपुर एम्स में आज खुशी का माहौल छाया रहा। मौका था पांच बच्चियों को एक साथ जन्म देने वाली माता की गोद में उसके दो स्वस्थ हो चुके शिशुओं को देने का। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल जिंदल के नेतृत्व में लगभग 6 डॉक्टरों एवं 10 स्टाफ नर्सों के सतत प्रयास से 5 बच्चों में दो बच्चो को बचाया जा सका है। चिकित्सक दल के सभी प्रयासों के बावजूद पहले दो बच्चों की मौत 27 अप्रैल व एक और बच्चे की मौत 21 मई को हो गई थी।

गौरतलब है कि दो अप्रैल को अम्बिकापुर जिला अस्पताल में लखनपुर क्षेत्र के मोनिता राजवाड़े पति महेश राजवाड़े ने एक साथ 5 बच्चियों को जन्म दिया था। दो दिन जिला अस्पताल में सभी गंभीर बच्चों का उपचार करने के बाद उन सभी को एक साथ 5 अप्रैल को रायपुर एम्स में नवजात सघन चिकित्सा इकाई में  उपचार के लिये रिफर कर दिया गया था। ये सभी बच्चे न केवल एक समय बल्कि लगभग 31 सप्ताह में पैदा हुये थे। इनका वजन भी काफी कम था। एम्स में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल जिंदल के नेतृत्व में चिकित्सक दल एवं स्टाफ नर्सों ने पूरा प्रयास किया, परंतु 5 में से 3 बच्चों को नहीं बचा पाये। आज एम्स प्रबंधक ने 2 बच्चों में से एक बच्चे को पूर्णतः स्वस्थ बताकर अधिकृत रूप से डिस्चार्ज कर दिया है।

इस खुशी के अवसर पर उसकी मां व बच्चे के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये शिशु रोग विभाग के समस्त चिकित्सक एवं स्टाफ नर्सों ने एक कमरे में बच्चे के माता-पिता को गुलदस्ते सहित ड्रेस व मिठाईयां उपहार स्वरूप प्रदान की। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय दानी व शिशु रोग विभाग के नवपदस्थ विभाग प्रमुख डॉ. तुषार जगजापे भी उपस्थित थे। चिकित्सकों ने कहा है कि दूसरा बच्चा भी पूर्णतः स्वस्थ है। उसे फिलहाल किसी प्रकार की दवाईयां नहीं दी जा रही है। मां के द्वारा ही दूध पिलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है चूंकि इसका वचन 1340 ग्राम है। जैसे ही इसका वचन 15 सौ ग्राम से अधिक होगा तो इसे भी विधिवत डिस्चार्ज कर परिवार को सौंपा जायेगा। फिलहाल अपने डिस्चार्ज बच्चा व मां चिकित्सकों की निगरानी में ही रहेंगे, उन्हें एम्स में ही एक अलग वार्ड में बिस्तर प्रदान किया गया है।

मीडिय़ा को मिली सराहना

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डाँ अजय दानी ने बच्चो को सुरक्षित रखने का श्रेय  एक ओर जंहा एम्स रायपुर के शिशु रोग विभाग , समस्त चिकित्सक , स्टाफ नर्सो को दिया , तो वही छत्तीसगढ के स्वास्थ विभाग,  महिला एंव बाल विकास विभाग सहित प्रिंट , इलेक्ट्रानिक मीडिया के उन सभी पत्रकारो की सराहना की , जिन्होने ने बच्चो के स्वास्थ की दुआएं की और बच्चो के अच्छे स्वास्थ के लिए प्रय़ास किया।