कल से खुलने जा रहा है आगरा का ताजमहल… करना होगा कुछ गाइडलाइन का पालन…. जाने क्या होंगी गाइडलाइन….

फटाफट डेस्क – आगरा- कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है, जिसकी वजह से ऐसे स्थान जहा पर लोगो का आनाजाना असंख्य मात्रा में होता है वहां पर तालाबंदी कर दिया गया था, किन्तु अब धीरे धीरे सब खुलने कि कगार पर है। कुछ ही चीजें शेस बची है, अब वो भी खुलने की कगार पर हैं। वहीं आज से ताजमहल के दरवाजे भी खोल दिए गए हैं। लॉकडाउन के 188 दिन के बाद सोमवार से आगरा के ताजमहल को खोलने का फैसला लिया गया है। पर्यटकों को कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा. आपको बता दें कि 17 मार्च से ताजमहल और आगरा का किला बंद है और 21 सितंबर से इन्हें पर्यटकों के लिए दोबारा खोला जा रहा ।

News18 India

जानिए क्या होंगी गाइडलाइन

नए गाइडलाइन के मुताबिक, ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा. जबकि दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी. यानी पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी. स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश मिलेगा. इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन कराया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे, संग्रहालय भी पर्यटकों के लिए खुला रहेगा.

कुछ जरूरी बातों का भी रखना होगा ध्यान
आपको बता दें कि पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा. पर्यटकों के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना और मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा. पर्यटकों को दीवारों व रेलिंग से दूर रहना होगा. इसके अलावा शू कवर, पानी की बोतल, टिश्यू पेपर आदि उन्हें कूड़ेदान में डालने होंगे. वहीं, स्मारक में प्रवेश से पूर्व पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और बिना लक्षण वाले पर्यटक ही परिसर में प्रवेश कर पाएंगे. यही नहीं, स्मारकों पर मौजूद रजिस्टर में सभी पर्यटकों का विवरण दर्ज किया जाएगा। स्मारक में सामूहिक तस्वीर खिंचने की अनुमति नहीं होगी. वैध लाइसेंसधारक गाइड ही स्मारक में प्रवेश कर सकेंगे. ताजमहल में फोटोग्राफरों को चार समूहों में बांटा गया है, जिससे एक दिन छोड़कर फोटोग्राफी की पारी आएगी.