भविष्य में आप गाय का नही बल्कि काकरोच पियेंगे दूध…

देखा जाए तो दूध एक बहुत ज्यादा पौष्टिक आहार है और यह न सिर्फ एक पौष्टिक आहार है बल्कि यह एक शक्तिशाली पेय पदार्थ है। दूध की जरुरत प्रत्येक परिवार को पड़ती ही है। चाहे वह चाय के लिए हो या पनीर के लिए या बच्चे के पीने के लिए हो, इसकी जरूरत हर परिवार होती है पर आज हम जिस दूध के बारे में आपको बता रहें हैं उसको सुनकर शायद ही आप विश्वास कर पाये।

आज हम आपको बताया रहें हैं कॉकरोच यानी तिलचट्टे के दूध के बारे में हालांकि कॉकरोच का नाम सुनते ही कई लोग डर जाते हैं परंतु यदि कोई आप से कहें कि अब आपको कॉकरोच का दूध पीना होगा तो आपको कैसा महसूस होगा। जानकारी के लिए आपको यह भी बताया दें कि यदि सब कुछ सही से चलता रहा तो आपको जल्द ही अपने बाजार में कॉकरोच का दूध भी बिकता दिखाई देगा। असल में Popular Science जर्नल में एक रिसर्च प्रकाशित हुआ है और शोधार्थियों के अनुसार “Cockroach की एक खास प्रजाति वाले जीव में, जो क्रिस्टल मिल्की प्रोटीन प्रोड्यूस करता है, उसमें गाय के दूध से चार गुना अधिक पोषक तत्व पाये जाते हैं।”

IUCrJ जर्नल में भी इस तरह की खबर प्रकाशित हुई थी। जिसके अनुसार तिलचट्टे के दूध को सभी प्रकार के खाद्य पदार्थो में सबसे ज्यादा कैलोरी वाला तथा सबसे ज्यादा पौष्टिक बताया गया है। वैसे देखा जाए तो भैंस का दूध सबसे ज्यादा पौष्टिक माना गया है परंतु तिलचट्टे का दूध उससे भी ज्यादा पौष्टिक है। फिलहाल तिलचट्टे के दूध पर शोधार्थी अभी बायो इंजीनियरिंग से रिसर्च करने में लगे हुए हैं कि यह दूध मानव के लिए नुकसानदेह होगा या लाभकारी। खैर अभी तक सभी कुछ सही चल रहा है पर अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि यह दूध के रूप में हमारे सामने आयेगा या नहीं।

[highlight color=”red”]इसी पहाड पर लक्ष्मण ने सीता माता को लिखना सिखाया था…. [/highlight]

https://fatafatnews.com/archaeological-sitalekni-mountain-glory/