कांग्रेस नेता की हत्या का खुलासा……… अवैध संबध बनाने की जिद मे हुई हत्या ।

अम्बिकापुर ब्लाक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के प्रवक्ता एंव पू्र्व उप सरपंच रामलोचन यादव के हत्या का खुलासा हो गया है, गांधीनगर पुलिस और क्राईम ब्रांच ने मामले का खुलासा 31 घंटे के भीतर कर दिया है। मामला कांग्रेस नेता से जुडा था ,लिहाजा किसी तरह के कोई सवाल उठने से पहले पुलिस ने ये खुसाला करके लोगो के मन मे उत्पन्न होने वाले भ्रम को दूर कर दिया है। पुलिस के मुताबिक हत्या मृतक रामलोचन यादव द्वारा गांव की ही एक विधवा महिला से अवैध संबध बनाने की जिद के कारण हुआ है। जिसके बाद महिला और उसके शादीशुदा प्रेमी ने श्री यादव की हत्या कर शव को अपने ही दलदलनुमा खेत मे गाड दिया था।

मामले का खुलासा गांधीनगर थाना मे पुलिस अधीक्षक ने किया । जिसमे पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 27-28 दरमियानी रात गांव के पूर्व उप सरंपच रामलोचन यादव की गुमशुदगी की शिकायत सुबह होने के बाद गांधीनगर थाने मे दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद गांधीनगर पुलिस के साथ क्राईम ब्रांच पुलिस को श्री यादव की खोजबीन की जिम्मेदारी दी गई थी। इसी बीच शनिवार 3 जून की सुबह पुलिस को ये सूचना मिली थी कि एक बोरे मे लिपटा शव मुडेसा के एक दलदलनुमा खेत मे पडा है। जिस पर पुलिस ने शव को दलदल से निकाल कर उसकी पहचान लापता रामलोचन यादव के रुप मे की थी और उसके बाद शव का पोस्टमार्डम  कराने के बाद , पुलिस हत्या के इस मामले के आरोपियो की तलाश मे जुड गई थी। लिहाजा शव मिलने के दूसरे ही दिन गांधीनगर पुलिस और क्राईम ब्रांच पुलिस को आरोपियो तक पहुंचने मे सफलता मिल गई ।

किसने और क्यो की हत्या

हत्या के इस मामले की पडतला कर रही पुलिस वैसे तो हर पहलुओ की जांच कर हत्यारो तक पहुंचने का प्रयास कर रही थी, कि इसी बीच कुछ ऐसे तथ्य सामने आए , जिससे आमतौर पर इस तरह की वारदात होती है। पुलिस के मुताबित 35 वर्षीय फूलमति के पति की मौत वर्ष 2014 मे हो गई थी, और मृतक रामलोचन यादव फूलमति को लगातर फोन करके उसके साथ शारीरिक संबध बनाना चाहता था, लेकिन महिला इस बात को लेकर परेशान थी। जिसके बाद महिला ने 27-28 मई की दरमियानी रात तकरीबन 1 बजे मृतक रामलोचन का अपने घर बुलाया, उस वक्त फूलमति का शादी शुदा प्रेमी बेसाहू राम राजवाडे भी वही मौजूद था। फिर क्या दोनो ने मिलकर टांगी और राड से रामलोचन के सर पर हमला कर दिया,,  जिससे रामलोचन की मृत्यु हो गई  औऱ फिर दोनो ने शव के सिर पर पन्नी बांध कर शव को बोरे मे भरकर आरोपी बेसाहू के दलदलनुमा खेत मे फेंक दिया। इससे पहले दोनो ने मृतक की लूंगी और कुछ कपडे भी जला दिए थे।

सब थे शादीशुदा 

जानकारी के मुताबिक इस मामले मे 35 वर्षीय विधवा महिला फूलमति के पति स्वर्गीय बालूलाल उरांव की मौत सन 2014 मे हो गई थी। उसके अलावा उसके आरोपी प्रेमी भी शादीशुदा था, जिसके तीन बच्चे होने की जानकारी मिली है। इतना ही नही जिस मृतक  रामलोलन यादव पर महिला ने अवैध संबध बनाने जैसा आरोप लगाया है वो भी शादीशुदा था। बहरहाल अवैध संबध की चाहत मे हुए इस घटना क्रम मे मृतक जहां दुनिया से दूर जा चुका है तो वही दोनो शादीशुदा प्रेमी अब पुलिस की गिरफ्त मे है।

कार्यवाही मे थे शामिल 

हत्या के इस मामले के खुलासे मे गांधीनगर थाना प्रभारी सुरेश भगत, क्राईम ब्रांच प्रभारी भूपेश सिंह, रामअवध सिंह, धीरज गुप्ता, भोजराज पासवान, बृजेश राय, विकास सिंह, मनीष यादव, विवेक राय, अमित विश्वकर्मा , दशरत राजवाडे सक्रिय रहे।

[toggle title=”क्या था मामला ” state=”close”] ब्लाक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के प्रवक्ता एंव जल उपभोक्ता संस्था के अध्यक्ष रामलोचन यादव का शव आज मुडेसा गांव के एक खेत मे मिला । श्री यादव 27-28 मई की दरमियानी रात से लापता थे। जिनकी गुमशदगी की शिकायत शहर के गांधीनगर थाने मे दर्ज कराई गई थी। उनकी गुमशुदगी की खबर गुमशुदगी के अगले दिन जिला कांग्रेस कमेटी के प्रेस नोट से हुई थी। फिलहाल पुलिस द्वारा शव को बरामदी कर पंचनामा किया गया है और शव का पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा जा रहा है। पुलिस के मुताबिक़ कांग्रेस नेता की ह्त्या की गई है और परिजनों ने गाँव के सरपंच और सचिव पर ह्त्या किये जाने का आरोप लगाया है.. दरअसल मृतक की शिकायत पर गाँव के सचिव को निलंबित कर दिया गया था जिस कारण रंजिश वश ह्त्या किए जाने के आरोप लग रहे है वही आज जब पुलिस ने मौके पर गांव के सरपंच को बुलाया तो सरपंच वहाँ नहीं पहुचा.. बहरहाल पुलिस मामले में चार संदिग्धों से पूछताछ कर रही है और जल्द ही आरोपियों के पकडे जाने का दावा कर रही है.. गौरतलब है कि श्री यादव की गुमशुदगी के बाद गांधीनगर पुलिस के साथ क्राईम ब्रांच की टीम भी उनकी तलाश मे जुटी थी। जानकारी के मुताबिक आज शनिवार की तडके मृतक के समधी ने फोन पर गांधीनगर पुलिस को लापता रामलोचन यादव का शव मिलने की सूचना दी । जिसके बाद गांधीनगर और क्राईम ब्रांच पुलिस मुडेसा गांव मे सैनिक स्कूल के पीछे तरफ एक दलदलनुमा खेत के पास पहुंची , जहां शव का कुछ हिस्सा जमीन मे गडा मिला, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के रिश्तेदारो और स्थानिय लोगो की मदद से शव को पहले दलदलनुमा खेत से बाहर निकाला । शव को बाहर निकालने के बाद मौके पर जब शव का परीक्षण किया गया तो मृतक के सिर पर किसी धारदार हथियार से हमले का निशान पाया गया और शव को प्लास्टिक से बांधा गया था और बोर में पैक कर के फेंका गया था। शव की परिस्थियो को देखकर ये साफ जाहिर हो रहा है कि अज्ञात आरोपियो द्वारा ब्लाक कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रामलोचन यादव की हत्या कर शव को खेत मे फेंका गया है। फिलहाल पुलिस शव को पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया है।[/toggle]