जब खून पसीने से सींच कर तैयार की गई कई क्विंटलो सब्जी को किसानो ने खुद सडक मे फेंक दिया…..

अम्बिकापुर 

सब्जियो का सही मूल्य ना मिलने और सब्जी रखने का कोई उचित स्थान ना होने के कारण संभाग की सबसे बडी थोक सब्जी मंडी  सिल्फिली के सैकडो किसान गुरुवार की सुबह ही मंडी प्रागण के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरना प्रदर्शन शरू कर दिया है और इस धरना प्रदर्शन का स्वरुप देखते ही देखते इतना वृहद हो गया की एन एच पर दो किलोमीटर लंबा जाम लगा हुआ है । वही आन्दोलन शुरू होने के लगभग डेढ़ घंटे बाद पुलिस महकमा वहां पहुचा लेकिन आन्दोलन शुरू होने के लगभग ढाई घंटे बीत जाने के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी इन किसानो की सुध लेने पहुचे और किसानो की मांगो पर सहमती जताते हुए सिल्फिली मंडी नव निर्माण के साथ ही कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए राशी स्वीकृत की, लेकिन फूड प्रोसेसिंग प्लांट बनाने की मांग पर प्रशासनिक अधिकारियो ने आश्वासन मे ही टाल दिया।

गौरतलब है की किसानो की इस समस्या के लिए क्षेत्र के युवा भी इस आन्दोलन में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है और प्रशासन को इस समस्या से रू-ब-रू करने का प्रयास किया गया। दरअसल सरकारी व्यवस्थाओ से त्रस्त किसान इस दौरान विरोध स्वरुप बर्बाद हो रही सब्जियो को सडक पर फेंक कर सड़क पर लेट कर अपना विरोध जताया,

किसानो का दर्द

दरअसल मंदी के दौर से गुजर रहे किसानो का कहना है की जो पूंजी हमारा लगा हुआ है एक बोरा गोभी तोडवाने व परिवहन करने तक का खर्च के बाद मंडी मे कमीशन भी कटता है, ऐसे मे फूल गोभी 25 रुपया बोरा व पत्ता की कोई पूंछ परख नही होने से परिवार को पालना मुश्किल हो गया है। शासन को चाहिए कि यहां कोई कोल्ड स्टोरेज या प्रोसेसिंग प्लांट खुलने की उम्मीद से आज सैकड़ो किसान सड़क पर उतर आये है, लिहाजा कोल्ड स्टोरेज मिल जाने से अब किसान सही दाम पर अपनी सब्जी को सुरक्षित रख कर बेच सकेंगे।

सिलफिली में बनेगा कोल्ड स्टोरेज

किसानो के इस आन्दोलन के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने दो करोड़ अस्सी लाख रुपये सिल्फिली में कोल्ड स्टोरेज बनवाने के लिए स्वीकृत करने की मह्मती दे दी है साथ ही ग्राम पंचायत को कोल्ड स्टोरेज के लिए आठ एकड़ जमीन चिन्हांकित कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए है। किसानो को अब कोल्ड स्टोरेज मिलने कम से कम अपनी शब्जियो को कौड़ियो के दाम में बेचने से तो छुटकारा मिल ही जाएगा।

unnamed 1फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट के लिए शासन को भेजेंगे प्रस्ताव

जिला प्रशासन द्वारा कोल्ड स्टोरेज की स्वीकृति देते हुए किसानो की मांग पर यह भी कहा गया की फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट सिल्फिली में खोलने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा स्वीकृति मिलने पर भविष्य में यहाँ फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट भी खोला सजा सकता है। बहरहाल कोल्ड स्टोरेज की स्वीकृति सिलाफिली के किसानो के लिए बड़ी अच्छी खबर है इतने से ही अब किसान दलालों के चंगुल से मुक्ति पायेंगे शब्जी खराब होने के डर से अब अपनी शब्जियो को कौड़ियो के मोल नहीं बेचना पडेगा। लेकिन अगर फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट भी यहाँ लग जाता है तो निश्चित ही यहाँ के किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी होगी क्योकि फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने से शब्जियो की मांग में अप्रत्याशित इजाफा होगा और मांग बढ़ने से दाम बढना तय है इस लिहाज से किसानो के शब्जियो के दाम भी अच्छे मिलने की उम्मीद बन सकती है।

 

नीचे पढ़िए क्यों सड़क पर उतरने मजबूर हुए किसान 

https://fatafatnews.com/%E0%A4%B8%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%AB%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A5%80-%E0%A4%AE%E0%A4%82%E0%A4%A1%E0%A5%80-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%8B%E0%A4%88-%E0%A4%A8%E0%A4%B9%E0%A5%80%E0%A4%82/