मुख्यालय बैकुण्ठपुर में गणतंत्र दिवस पर श्रम मंत्री श्री राजवाडे़ ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

बैकुण्ठपुर

भारत के गणतंत्र दिवस की 67वीं वर्षगांठ कोरिया जिले में गरिमामय और हर्षोल्लास से मनायी गयी। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में प्रदेष के श्रम,खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे़ ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली तथा मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का प्रदेश की जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्श रामानुज उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर श्री राजवाडे ने प्रदेष सहित कोरिया जिले के नागरिकों को गणतंत्र दिवस की बधाई और षुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजवाड़े ने सवेरे 9 बजे समारोह स्थल पर राश्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा गणतंत्र दिवस परेड का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री एस प्रकाश और पुलिस अधीक्षक श्री सुजीत कुमार भी उनके साथ थे। श्री राजवाडे़ ने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का प्रदेश की जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया। उन्होने मुख्यमंत्री डॉ.सिंह का प्रदेष की जनता के नाम प्रेशित संदेष में कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने देष के सर्वांगीण विकास के लिए जो प्रावधान किये है, उसमें व्यक्ति की गरिमा, अवसरों की समानता, सर्वधर्म -समभाव और सामाजिक न्याय जैसे घटक प्रत्येक नागरिक की जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होने संदेष में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विमुद्रीकरण का जो ऐतिहासिक, साहसिक और क्रान्तिकारी फैसला लिया है, उस राश्ट्रीय अभियान में सहयोग करके छत्तीसगढवासियों ने कालाधन, भ्रश्टाचार, जाली नोट, आतंकवाद, नक्षलवाद जैसी समस्याओं के निदान के लिए अपनी एकजुटता दिखाई है। उन्होने कहा कि अर्थव्यवस्था में विमुद्रीकरण के साथ कैष लेस लेन-देन को बढावा देने की भी बडी भूमिका है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने संविधान निर्माता डॉ.भीमराव अंबेडकर के नाम पर भीम एप्प जारी कर कैष लेस लेन देन की अत्यंत जनहितकारी व्यवस्था की है। उन्होने संदेष में अंगूठे के निषान से चलने वाले इस एप्प का उपयोग सभी लोगों को करने की बात कही। उन्होने संदेष में कहा कि स्वच्छ भारत मिषन को लेकर छत्तीसगढ में आयी जागरूकता से विष्वास मजबूत हुआ है। राश्ट्रीय लक्ष्य से एक वर्श पहले दो अक्टूबर 2018 को ख्ुाले में षौच मुक्त राज्य बनाने की बात कही।
श्रम मंत्री श्री राजवाडे ने मुख्यमंत्री द्वारा प्रेशित संदेष में कहा कि षासकीय सेवाओं में सीधी भर्ती के सभी पदों पर महिलाओं के लिए 30 प्रतिषत आरक्षण एवं उच्चतर आयु सीमा में 10 वर्श के षिथिलिकरण का लाभ छत्तीसगढ की स्थानीय महिलाओं को देने का निर्णय लिया है। वहीं षिक्षित बेरोजगार स्थानीय निवासियों को सीधी भर्ती पर निर्धारित 30 वर्श की आयु सीमा में 5 वर्श की छूट को 2 वर्श के लिए पुनः बढाने का निर्णय लिया है। उन्होने संदेष में कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अमल में छत्तीसगढ अग्रणी राज्य है। जिसके तहत अभीतक छः लाख माताओं-बहनों को धुंआ रहित रसोई की सौगात मिल चुकी है। श्री राजवाडे ने संदेष में कहा कि राज्य की नवोदित खिलाडी कुमारी रेणुका यादव ने रियो ओलंपिक में महिला हाकी टीम में भारत का प्रतिनिधित्व किया और राज्य षासन द्वारा घोशित 10 लाख रूपये का पुरस्कार प्राप्त किया। विगत वर्श 22 खेलों में हमारे खिलाडियों ने राश्ट्रीय पदक जीतकर प्रदेष का नाम रोषन किया। उन्होने संदेष में कहा कि दलीय खेलों के राश्ट्रीय विजेता दल को मुख्यमंत्री ट्रॉफी देने का निर्णय लिया गया है। छत्तीसगढ खेल प्राधिकरण का गठन राज्य की नई युवा नीति तथा खेल नीति बनाने का कार्य षीघ्र पूरा होगा। जिसका लाभ युवाओं के सर्वांगीण विकास में मिलेगा। उन्होने संदेष में कहा कि छत्तीसगढ में सुरक्षा की चुनौतियां बहुआयामी है। राज्य पुलिस बल तथा अन्य सुरक्षा बलों ने राज्य में कानून व्यवस्था बनाये रखने में सराहनीय योगदान दिया है। उन्होने मुख्यमंत्री द्वारा प्रेशित संदेष में कहा है कि छत्तीसगढ जनहितकारी योजनाओं की पहल और क्रियान्वयन के मामले में देष का आदर्ष राज्य बना है। इस तरह हमने जन-सषक्तिकरण के माध्यम से भारतीय गणतंत्र को मजबूत बनाने की दिषा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होने संदेष में कहा कि सभी के सहयोग से हम छत्तीसगढ को समृध्द और खुषहाल राज्य बनाने की दिषा में नित नई उपलब्धियां हासिल करेंगे।
श्रम मंत्री श्री राजवाडे ने संदेष वाचन के बाद मंच से शांति के प्रतीक श्वेत कपोत और तिरंगे के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारें आकाश में छोड़े। इसके बाद परेड में शामिल जिला पुलिस बल, जिला पुलिस महिला बल और जिला नगर सेना की सषस्त्र टुकडियांे द्वारा हर्षफायर कर राष्ट्रीय तिरंगे को सलामी दी गयी । कार्यक्रम की अगली कड़ी में परेड कमांडर श्री दाउद खलखो व परेड टू आईसी श्री बुद्वेष्वर सिंह के नेतृत्व में जिला पुलिस बल, महिला पुलिस बल और नगर सेना की शस्त्र टुकडियों सहित विभिन्न विद्यालयों के एन.सी.सी, स्काउट और गाईड के कुल 17 प्लाटूनों ने देशभक्ति धुनों पर कदम से कदम मिलाते हुए आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्षन किया और राष्ट्रीय तिरंगे व मुख्य अतिथि को पूरे जोश और उत्साह से सलामी दी। कार्यक्रम के अगले चरण में स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का संदेश देते नगर के 13 विभिन्न विद्यालयों के 974 स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा एक लय में सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया गया। समारोह के तीसरे चरण में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देश प्रेम, भाईचारा और एकता में अनेकता के मोती पिरोय देशभक्ति और लोकगीत के रंग में रगें सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोहारी प्रस्तुतियां दी गयी। इनमें इन्द्रप्रस्थ इंग्लिष मिडियम स्कूल जूनापारा, सेन्ट जवियर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर, षासकीय आदर्ष कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महलपारा, सेन्ट जोसेफ हाईस्कूल रामपुर, जवाहर नवोदय विद्यालय की समूह नृत्य और मार्गदर्षन षिक्षण संस्थान की पंथी नृत्य षामिल है। गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित 19 विभागों की झांकियां लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही।
मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में मार्चपास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और झांकियों की उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिए संबंधित संस्थाओं को पुरस्कृत किया गया। मार्च पास्ट सषस्त्र दल (परेड सीनियर) की उत्कृष्ट प्रस्तुति पर प्रथम स्थान ,,छत्तीसगढ सषस्त्र बल,, और द्वितीय स्थान ,,जिला पुलिस बल,, को प्राप्त हुआ। मार्च पास्ट षालेय दल (परेड जूनियर) की उत्कृश्ट प्रस्तुति में जवाहर नवोदय विद्यालय बैकुण्ठपुर(गाईडस) को प्रथम स्थान, षासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर (एनसीसी सीनियर) को द्वितीय स्थान और षासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर (गाईडस) को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति पर प्रथम पुरस्कार सेन्ट जोसेफ उच्चतर माध्यमिक वि़द्यालय रामपुर, द्वितीय पुरस्कार शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर और तृतीय पुरस्कार सेन्ट जेवियर्स उच्चतर माध्यमिक वि़द्यालय रामपुर और को प्रदान किया गया।

मुख्य अतिथि श्री राजवाडे़ ने जिले में निवासरत शहीद अधिकारी/कर्मचारी के आश्रितों को भी श्रीफल और साल प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि ने दंतेवाडा़ जिला में नक्सली मुठभेड़ में शहिद स्व0. बृजभूषण श्रीवास्तव की पत्नी श्रीमति सरोज श्रीवास्तव, एवं सुकमा जिला में नक्सली मुठभेड में षहीद स्व हुसनैन अंसारी के पिता श्री मो0 समसीर अंसारी और बीजापुर जिला में नक्सली मुठभेड़ में शहिद स्व0 राजेश पटेल के पिता श्री चन्द्रशेखर पटेल एवं, कांकेर जिला के शहिद स्व0 संतोश एक्का उप निरीक्षक की पत्नी श्रीमति रंजीता एक्का तथा कांकेर जिला मंे नक्सली मुठभेड में बीएसएफ के आरक्षक षहीद स्व. श्री हरिकेष प्रसाद के चाचा श्री रामआश्रय को साल व श्रीफल देकर सम्मनित किया।
मुख्य अतिथि श्री राजवाडे ने राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभागीय झांकी में उन्नत कृशि तकनीक पर आधारित प्रदर्षन के लिए कृशि विभाग को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया। इसी तरह दिव्यांगजनों की के लिए संचालित योजनाओं के तहत मोटराईज्ड ट्राईसायकल प्रदर्षन के लिए समाज कल्याण विभाग को द्वितीय पुरस्कार तथा स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की उत्कृश्ट प्रदर्षन के लिए स्वास्थ्य विभाग को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया। इस मौके पर जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा 11वीं के छात्र मोहम्मद षाहिद रजा द्वारा वर्श 2017 में संपन्न सात देषों से इंटरनेषनल जम्बूरी मैसूर में स्काउट गाईड एवं कलर पार्टी का संभाग के लीडर के रूप में प्रतिनिधित्व करने, षासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 12 के छात्र श्री सुमित कुमार साहू द्वारा वर्श 2016 में नई दिल्ली में आयोजित राश्ट्रीय गणतंत्र दिवस परेड में जिले का प्रतिनिधित्व करने और मुख्यमंत्री कौषल विकास योजना के तहत आयोजित प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर श्री सुरेन्द्र षर्मा एवं श्री प्रफुल कुमार सोनी और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर श्री संजय कुमार साहू को पुरस्कृत किया गया। इसी कडी में छत्तीसगढ माध्यमिक षिक्षा मंडल द्वारा वर्श 2016 में आयोजित बोर्ड परीक्षा में सर्वाधित अंक अर्जित करने वाले चंचल राजवाडे़, आंचल सिंह, षैली गुप्ता, अदिति सिंह, सरिता यादव, दीक्षा वर्मा, वाणि बेहरा, अमिशा पतवार, प्रेमलता, रूबिना सुल्ताना, षबा फिरदौस और सेबिता को भी सम्मानित किया गया। इसी तरह राश्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्काउट एवं गाईड के 9 विद्यार्थी और क्रीडा प्रतियोगिता में उल्लेखनीय प्रदर्षन करने वाले 20 विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। जिले में उल्लेखनीय कार्य के लिए विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों में थाना प्रभारी खडगवां के निरीक्षक श्री डी आर टंडन, यातायात विभाग बैकुण्ठपुर के सैनिक श्री महेष कुमार मिश्रा, डेयरी विकास के पर्यवेक्षक श्री लाल बिहारी सिंह, समाज कल्याण विभाग के स्वच्छक श्री संतोश कुमार, कृशि विज्ञान क्रेद्र की श्रीमती नेहा सारथी, प्राथमिक षाला सकडा खडगवां के सहायक षिक्षक पंचायत श्री रूद्र प्रताप सिंह राणा, पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास बैकुण्ठपुर की अधीक्षिका श्रीमती जसिन्ता तिर्की, साक्षर भारत कार्यक्रम के विकासखंड परियोजना अधिकारी श्री विजय नाथ बाजपेयी, विकासखंड कार्यक्रम समन्वयक श्री वकील खान, सिटी प्रबंधन इकाई बैकुण्ठपुर की मिषन प्रबंधक श्रीमती यषोधरा तिवारी, डुमरबहरा की आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती जानकी सिंह, षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बुडार के व्याख्याता श्री रामावतार मिश्र, और छात्रावास को आई एस ओ सर्टिफिकेट प्रदान होने पर आदिवासी कन्या आश्रम पहाडपारा की अधीक्षिका श्रीमती तारा निकुंज, बुडार की अधीक्षिका श्रीमती प्रिस्का कुजूर, खांडा की अधिक्षिका श्रीमती सुचिता लकडा एवं पोस्ट मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास बैकुण्ठपुर की अधीक्षिका श्रीमती जसिन्ता तिर्की को भी सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर बैकुण्ठपुर के नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष श्री अषोक जायसवाल, उपाध्यक्ष श्री सुभाश, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री संतन जांगडे, अपर कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाष कुजूर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पॉल शर्मा, बैकुण्ठपुर वनमंडल के वनमण्डाधिकारी श्री इमो तेन्सू अउ, बैकुण्ठपुर अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमृतलाल ध्रुव, जिला परिवहन अधिकारी श्री बी सी एक्का, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस एल चावडा, जिला षिक्षा अधिकारी श्री राकेष पाण्डेय, जिला सेनानी नगर सेना के श्री निकोलस खलखो सहित जिला एवं सत्र न्यायालय तथा जिला एवं पुलिस प्रषासन के वरिश्ठ अधिकारी, शिक्षक-शिक्षिकाएं, बड़ी संख्या में शालेय छात्र-छात्राएं और नागरिकगण एवं मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जिला लोक षिक्षा समिति के जिला परियोजना अधिकारी श्री उमेष जायसवाल, सुश्री सुमन नायक, सुश्री विवेक सिद्दकी और श्री दीपक राजदान ने किया।