नवरात्र के पहले दिन शक्ति की भक्ती में श्रद्धालु रहे लीन

मंदिरों में जगमगाने लगी मनोकामना ज्योति-कलश

अम्बिकापुर

नवरात्र के पहले दिन घंट बधाई के साथ मंदिरों में लोगों का मां भगवती की पूजा अर्चना करने रात्रि के आधे पहर से ही तांता सा लगने लगा जो दोपहर तक बना रहा सरगुजा की अराध्य देवी माॅं अम्बिका, महामाया मंदिर में तो श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी ज्यादा थी कि हरेक श्रद्धालु को पूजा अर्चना करने कतारबद्ध खड़े होकर घंटो इंतजार करना पड़ा तब जा के लोगों ने सरगुजा की अराध्य देवी मां महामाया का दर्शन कर पूजा-अर्चना की। वहीं महामाया मंदिर में भीड़ को देखते हुए विधायक टीएस सिंहदेव के सौजन्य से पुलिस प्रशासन द्वारा जेब कतरों एवं असमाजिक तत्वों से निपटने मंदिर में सीसी केमरा  लगाया गया है। ताकि यदि जेब कतरे या चैन स्नेचर भीड़ का फायदा उठा कर वारदात को अंजाम देेते भी है तो कैमरा की फुटेज निकालकर जेब कतरों एवं उठाईगिरियों की पहचान कर उन्हे पकड़ सके। नवरात्र के पहले दिन नगर के मंदिरो में कलश स्थापना के बाद घी व तेल के मनोकामना दीप प्रज्जवलित किये गये जो नौ दिनों तक जलेगा। इस वर्ष महामाया मंदिर में 4 हजार तो दुर्गा मंदिर में 3 हजार अखण्ड ज्योति कलश की स्थापना की गयी हैं।

नवरात्र के लिए देवी मंदिरों में व्यापक तैयारियां की गई हैं नगर के महामाया मंदिर, दुर्गा मंदिर, काली मंदिर, सहित सभी देवी मंदिरों मे भक्तों की भारी भीड़ आज देखी गई। नगर में प्राचीन काल से आस्था के प्रतीक रहे  महामाया मंदिर में भक्तों की सर्वाधिक भीड़ उमड़ती हैं, यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस व प्रशासन की भी पूरी तैयारी की गई हैं। महामाया मंदिर में विभिन्न संगठनों द्वारा प्रतिवर्ष भंडारे का आयोजन किया जाता हैं। इस वर्ष महामाया मंदिर में घी के 2504 सौ तेल के 1461 सौ, दुर्गा मंदिर में घी के 12 सौ व तेल के 12 सौ 20, CAMBOTHI DURGA PUJAकाली मंदिर में 1000, संत हरकेवल उदासिन दुर्गा मंदिर में 2000, लुचकी घाट सिंह काली मंदिर में 1000, साडबार वन देवी मंदिर में 1000 इसके अलावा नगर के अन्य देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने अपने सामर्थ के अनुसार अखण्ड ज्योति कलश की स्थापना कर दीप प्रज्जवलित कियें। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी मंदिर में नौ दिनों तक बाहर से आये संतों के द्वारा प्रवचन का वाचन किया जायेगा ।

जेब कतरों की खैर नहीं
क्षेत्रिय विधायक टीएस सिंहदेव एवं पुलिस प्रशासन की मदद से बीते वर्षो में जिले की अराध्य देवी मां महामाया मंदिर में  बाहर से आये जेब कतरों एवं उठाईगिरों द्वारा भारी भीड़ का फायदा उठाते हुए हर वर्ष महिलाओं के गले में पड़े गहनांे पर हाथ साफ करते है। वहीं जेब कतरों द्वारा श्रद्धालुओं का पाॅकेट भी खाली कर दिया जाता रहा है। जिसके मद्देनजर क्षेत्रिये विधायक एवं पुलिस प्रशासन मदद से महामाया मंदिर एवं मंदिर परिसर में कुल 13 सीसी कैमरा लगाये गये है। जिसकी मदद से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ-साथ असमाजिक तत्वों पर निगरानी रख सके और पूर्व में घटित घटनाओं पर अंकुश लगा सके।