बैंकों में आज सिर्फ बुजुर्गों की एंट्री, अन्ना हजारे ने नोटबंदी को दिए पूरे नंबर, कहा- दिखेगा असर

शनिवार को बैंकों में पुराने 500 और 1000 के नोट नहीं बदले जाएंगे. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने ऐलान किया है कि शनिवार को केवल बुजुर्ग बैंक में आकर पुराने नोट बदल सकेंगे, यानी बुजुर्गों के लिए बैंक आज खुले रहेंगे और बाकी लोगों के लिए बंद.

वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने ‘आज तक’ से खास बातचीत में कहा कि शनिवार को केवल बुजुर्ग ही बैंक में लेन-देन कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि अब सोमवार से फिर सभी लोग बैंक में पुराने नोट बदल पाएंगे.

दरअसल पिछले दिनों बुजुर्गों को लाइन में खड़े होने को लेकर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे थे, लंबी लाइनें होने की वजह से बुजुर्गों को नोट बदलने में दिक्कतें आ रही थी. हालांकि सरकार ने बैंकों को सीनियर सिटीजंस के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था कराने का आदेश दिया था.

कालेधन पर लगेगी लगाम
समाजसेवी अन्ना हजारे ने फैसले की सराहना करते हुए कहा कि ये अच्छा कदम है. इससे पूरी तरह से कालाधन खत्म नहीं होगा, लेकिन निश्चित रूप से कुछ हद तक लगाम लगेगी. अभी लोगों को परेशानी हो रही है, लेकिन भविष्य में इसका असर दिखाई देगा.

खाते का गलत इस्तेमाल पड़ेगा भारी
कालेधन को किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा करने पर उस बैंक धारक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसके अकाउंट में पैसे जमा किए गए हैं. वित्त मंत्रालय ने इस बाबत सख्त निर्देश जारी किया है. बैंक अकाउंट होल्डर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है.

आयकर अधिनियम के तहत अपने बैंक खातों के दुरुपयोग की अनु‍मति देने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे काले धन को परिवर्तित करने वालों के लालच में न आएं और इस तरीके से कालेधन को सफेद करने के अपराध में भागीदार न बनें और इसे समाप्‍त करने में सरकार से जुड़कर उसकी मदद करें.