बिना पैडल के चलने वाली साइकिल का किया अाविष्कार…

उत्तराखंड 

पौड़ी के एक युवा ने साइकिल पर एक अनूठा प्रयोग कर एक नई मिशाल कायम की है. इस युवा ने साइकिल को बिना पैडल के गाडी के टायरों में भरी जाने वाली हवा से चलाने में कामयाबी हासिल कर ली है.

सुनने में थोड़ा अजीब सा जरूर लग रहा होगा कि हवा से भी वाहन चल सकता है. लेकिन अगर पौड़ी के प्रह्लाद का हौसला इसी तरह से रहा तो वो दिन दूर नही जब मोटर बाइक  हवा से चलने लगेगी.

आपको दिखाते हैं इस युवक की 5 साल की मेहनत जिसमें उसने दिन रात एक कर अपनी पॉकेट मनी से हवा से चलने वाली साइकिल को तैयार कर दिया है. पौड़ी के पास के एक गांव के 25 वर्षीय प्रह्लाद सिंह ने यह शुरूआत हीरो मोटर्स से की है.

प्रह्लाद दो वर्ष तक हीरो मोटर में नौकरी करता था, जहां पर उसने कंप्रेशर के फंक्शन को समझा. प्रह्लाद बताता है कि उसके दिमाग में आया कि हवा का प्रेशर बनाकर भी कंप्रेशर को चलाया जा सकता है. इसी सपने को लेकर वह नौकरी छोड़कर पौड़ी अपने मामाजी की वर्कशाप में काम करने लगा. आज उसे इसमें 90 प्रतिशत तक सफलता मिल चुकी है.

प्रह्लाद एक गरीब परिवार से आता है, इसी कारण वह 12वीं की परीक्षा पास कर नौकरी के लिए बाहर चला गया था. नौकरी में रहते हुए उसने कमाए गए पैसे से ही इसपर प्रयोग करने शुरू कर दिए थे, जिसका परिणाम आज सबके सामने है.

घटते उर्जा स्रोतों व बढ़ती कीमतों के बीच इस होनहार युवा द्वारा बिना सरकारी सहायता के किया गया यह प्रयोग सराहनीय तो है ही साथ ही उर्जा क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर भी. अगर साइकिल के बाद मोटर बाइक में भी यह प्रयोग सफल रहा तो पूरी दुनिया के लिए यह एक अजूबा ही होगा. लेकिन इस सबके लिए प्रह्लाद को सरकारी मदद की दरकार रहेगी.