निरोग रहने के लिए खेलना बहुत जरूरी : फुलेश्वरी सिंह

  • जिला पंचायत की अध्यक्ष फुलेष्वरी सिंह ने खेल प्रषिक्षण षिविर का किया उद्घाटन
  • जीवन में सफलता के लिए पढ़ाई के साथ खेल भावना जरूरी
  • ग्रीष्मकालीन खेल प्रषिक्षण षिविर प्रारंभ

अम्बिकापुर

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रति वर्ष की भाॅति इस वर्ष भी जिला मुख्यालय अम्बिकापुर में ग्रीष्मकालीन खेल प्रषिक्षण षिविर आयोजित किया गया है। ग्रीष्मकालीन खेल प्रषिक्षण षिविर आज से प्रारंभ है। इस षिविर में 16 वर्ष तक के खिलाड़ी शामिल हो सकते है। खेल प्रषिक्षण षिविर में फुटबाल, व्हालीबाल, हैण्डबाल, बास्केटबाल, ताईक्वाण्डो, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, तैराकी, शतरंज, कराटे एवं लाॅन टेनिस खेलों को शामिल किया गया है। तैराकी खेल का प्रषिक्षण तरणताल गाॅधीनगर, हैण्डबाल का पी.जी. काॅलेज मैदान तथा गाॅधी स्टेडियम परिसर में बैडमिंटन, बास्केटबाल, व्हालीबाल, लाॅनटेनिस, ताईक्वाण्डो, फुटबाल, शतरंज एवं कराटे का प्रषिक्षण खेल विषेषज्ञों द्वारा निःषुल्क प्रातः 5.30 बजे से 7.30 तक तथा सायं को 5 बजे से 8.30 तक दिया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने 16 वर्ष तक के बच्चो से अधिकाधिक संख्या में खेल प्रषिक्षण में भाग लेने का आग्रह किया है। खेल प्रषिक्षण में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों से पंजीयन कराने कहा गया है।

जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेष्वरी सिंह ने खेल प्रषिक्षण षिविर के उद्घाटन अवसर पर बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि निरोग रहने के लिए खेलना बहुत जरूरी है। बच्चो को पढ़ाई के साथ ही साथ खेल अवष्य खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि बड़ों को भी स्वस्थ रहने के लिए अपनी उम्र और रूचि के अनुसार कोई न कोई खेल अवष्य खेलना चाहिए। उन्होंने बच्चो से बेहतर खेल प्रदर्षन करते हुए अपने माता-पिता, गुरूजन, राज्य और राष्ट्र का नाम रौषन करने का आह्वान किया। 998ecbad 081c 4674 9a9b e051264d4db9

कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने 21 दिवसीय निःषुल्क खेल प्रषिक्षण षिविर में बच्चो से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे अपने बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए बच्चो को खेल प्रषिक्षण षिविर में अवष्य शामिल कराएं। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल को दृष्टिगत रखकर खेलो का आयोजन प्रातःकाल एवं सायंकाल ही किया गया है। उन्होंने कहा कि बच्चो के लिए पढ़ाई-पढ़ाई और सिर्फ पढ़ाई जरूरी नही है, अपितु पढ़ाई के साथ बच्चों के मन में खेल भावना का विकास भी जरूरी है। खेलों में बच्चों के हारने एवं जीतने से ज्यादा जरूरी है खेल में भाग लेना और खिलाड़ियों के साथ पूरी क्षमता के साथ प्रतिस्पर्धा करना। उन्होंने कहा कि सुबह और शाम के हल्के गर्म मौसम की तपिष में खेलकर ही बच्चे कुन्दन की तरह निखरेगे और राज्य व राष्ट्र स्तर पर सरगुजा का मान बढ़ाएंगेे।
पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नायक ने बच्चों से कहा कि विभिन्न खेलो के बारे में जानने व खेलने का यह सुनहरा अवसर है। उन्होंने बच्चों से गर्मियों की छुट्टी में अपनी रूचि के अनुसार खेल का चयन कर उसमें अपनी प्रतिभा दिखाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ तन एवं मन के लिए पढ़ाई के साथ ही साथ खेल भी बहुत जरूरी है।

खेल प्रषिक्षण के उद्घाटन अवसर पर विभिन्न खेल प्रषिक्षकों, व्यायाम अनुदेषकों एवं खिलाड़ियों को फुटबाॅल, व्हाॅलीबाल, बास्केट बाल, शतरंज, बैडमिंटन, हैण्डबाल, तैराकी एवं ताईक्वाण्डो का खेल किट प्रदान किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा ताईक्वाण्डो के जूनियर एवं सब जूनियर खिलाड़ियों को खेल छात्रवृत्ति अर्थात डाइटमनी प्रदान किया गया। इनमें सब जूनियर खिलाड़ियों को 1800 रूपये एवं जूनियर खिलाड़ियों को 2400 रूपये की खेलवृत्ति प्रदान की गई। सब जूनियर खिलाड़ियों में रोहित केरकेट्टा, हिमाषु लकड़ा, आषीष एक्का, कविता केरकेट्टा तथा जूनियर खिलाड़ियों में ऐनी यादव सहित कुल 13 खिलाड़ियों को खेलवृत्ति दी गई। उद्घाटन अवसर पर उपस्थित अम्बिकापुर के राष्ट्रीय, राज्य एवं जिला स्तर के खिलाड़ियों ने अपना परिचय देते हुए अन्य बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों एवं खेल संगठनों के पदाधिकारियों का खेल अधिकारी श्री देवेन्द्र सिन्हा द्वारा अभिनन्दन करते हुए उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री राकेष मिश्रा द्वारा किया गया।