6 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी. इस महिला खिलाड़ी को मिल सकता है. दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान!..

फ़टाफ़ट डेस्क. देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए खेल मंत्रालय ने छह बार की वर्ल्ड चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम के नाम की सिफारिश की है. ये पहली बार है कि जब खेल मंत्रालय ने किसी महिला एथलीट का नाम भारत रत्न के बाद दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए भेजा है. टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि मैरीकॉम का नाम खेल मंत्रालय द्वारा सिफारिश किए गए नौ एथलीटों में हैं. पहली बार है कि जब सभी एथलीट महिला हैं.

बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु जिन्होंने अगस्त में गोल्ड मेडल जीतकर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है. उनके नाम की देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए सिफारिश की गई है. गौरतलब है कि वो कारनामा करने वाली भारत की पहली खिलाड़ी हैं. एमसी मैरीकॉम को साल 2013 में पद्म भूषण और साल 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. वहीं सिंधु को साल 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. अगर मैरीकॉम को पद्म विभूषण पुरस्कार मिलता है तो वो ये उपलब्धि हासिल करने वाली भारत की चौथी खिलाड़ी बन जाएंगी. उनसे पहले साल 2007 में शतरंज के महान खिलाडी़ विश्वनाथन आनंद, साल 2008 में क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और पर्वतारोही रोही सर एडमंड हिलेरी को ये सम्मान मिल चुका है. एडमंड हिलेरी को साल 2008 में मरणोपांत पद्म विभूषण अवार्ड मिला था.

साल 2016 में ओलपिंक रजत पदक विजेता सिंधु का नाम 2017 में भी भेजा गया था, लेकिन उन्हें अंतिम सूची में जगह नहीं मिली थी. इस साल जिन अन्य सात महिला एथलीटों के नाम की पद्मश्री पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई है, उनमें कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस प्लेयर मनिक बत्रा, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वा बहनें ताशी व नुंगशी मलिक हैं. खेल मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों के लिए तय किए गए नामों को गृह मंत्रालय में पद्म पुरस्कार समिति के पास भेज दिया है. इनके नामों की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाएगी. साल 2012 के लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर चुकीं मैरीकॉम टोक्यों में साल 2020 में होने वाले ओलपिंक में क्वालीफाई करने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने पिछले साल रिकॉर्ड छठी बार 48 किलोग्राम वर्ग में विश्व खिताब जीता था.