एमएस धोनी को बल्लेबाजी से रोक रहा है ये नियम! अभी तक क्रीज पर क्यों ही नहीं आए

दुनिया के महानतम कप्तानों में से एक एमएस धोनी अब केवल आईपीएल में ही नजर आते हैं, क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट से तो वे रिटायरमेंट ले चुके हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले ही कप्तानी भी छोड़ दी। अब ये साफ नहीं है कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल का अगला सीजन यानी 2025 में खेलेंगे कि नहीं। इस बीच इस साल सीएसके अपने दो मैच खेल चुकी है, लेकिन धोनी एक भी बार बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर नहीं आए। ऐसा क्यों हो रहा है, इसका खुलासा अब उनके ही साथ ही और चेन्नई सुपरकिंग्स के बल्लेबाजी कोच ने कर दिया है।

सीएसके ने अब तक खेले दो मैच, लगातार जीत दर्ज कर टीम अंक तालिका में सबसे आगे

चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपना पहला मैच इस साल के आईपीएल में 22 मार्च को खेला था। जब शेड्यूल का ऐलान किया गया और पता चला कि सीएसके पहला मैच आरसीबी से खेलेगी, तभी से फैंस में गजब का रोमांच देखने के लिए मिल रहा था, वो इसलिए वे चेन्नई के एमएस चिदंबरम स्टेडियम में धोनी को एक बार फिर से बल्लेबाजी करते हुए दिखेंगे। लेकिन वे बल्लेबाजी के लिए नहीं आए और टीम जीत गई। दूसरे मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ। दूसरा मैच गुजरात टाइटंस के खिलाफ चेन्नई में ही हुआ। इस बार भी फैंस मनमसोस कर रह गए, क्योंकि 6 विकेट गिरने के बाद भी धोनी बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर नहीं आए। हालांकि फैंस इस बात से ही खुश हैं कि कम से कम जब टीम गेंदबाजी करती है तो वे पूरी वक्त विकेट के पीछे खड़े रहकर टीम को संभालने का काम करते हैं। अब सीएसके के बैटिंग कोच माइकल हसी ने बताया है कि धोनी बल्लेबाजी के लिए आखिर क्यों नहीं आ पा रहे हैं।

इंपेक्ट प्लेयर रूल ने धोनी को रोका

सीएसके के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी ने कहा है कि इंपेक्ट प्लेयर रूल ने धोनी के बैटिंग आर्डर को लंबा कर दिया है। यही कारण है कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस आईपीएल में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आ पा रहे हैं। हसी ने मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि टीम के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग का साफ तौर पर निर्देश है कि मुकाबले को आगे बढ़ाते रहें। इंपेक्ट प्लेयर नियम की वजह से धोनी आठवें नंबर पर हैं। इस बीच मजे की बात ये भी है कि अभी तक खेले गए दो मैचों में सीएसके के इतने विकेट गिरे ही नहीं कि धोनी को बल्लेबाजी के लिए नंबर आठ पर आना पड़े।

क्या होता है इम्पैक्ट प्लेयर रूल

आईपीएल में साल 2023 में इम्पैक्ट सब का रूल लाया गया था। इसमें जिन दो टीमों के बीच मैच खेला जा रहा है टॉस के वक्त ही पहले तो टीमें अपनी अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगी और इसके बाद उसी वक्त उन 5 खिलाड़ियों के नाम भी बताएंगी, जिन्हें वे इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर शामिल करना चाहती हैं। टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो गेंदबाजी के वक्त एक बल्लेबाज कम कर गेंदबाज को शामिल कर सकती है। जो अपने कोटे के पूरे 4 ओवर कर सकता है। वहीं अगर टीम पहले गेंदबाजी कर रही है तो बल्लेबाजी आने पर एक गेंदबाज को बाहर कर एक बल्लेबाज को शामिल कर सकती है, जो बाकी बल्लेबाजों की तरह ही बैटिंग कर सकता है।

सीएसके के अगले दो मैच घर से बाहर

अपने घर पर लगातार मैच खेलकर अब चेन्नई की टीम विरोधी टीम के घर पर जाकर मैच खेलेगी। टीम का अगला मुकाबला 31 मार्च को विशाखापट्टम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी, वहीं इसके बाद 5 अप्रैल को टीम हैदराबाद में सनराइसर्ज हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद टीम की घर वापसी होगी। 8 अप्रैल को टीम चेन्नई में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैदान में उतरेगी। यानी माइकल हसी के बयान से साफ नजर आता है कि चेन्नई के जब सात विकेट गिर जाएंगे, तभी धोनी बल्लेबाजी के लिए आएंगे। देखते हैं कि फैंस की धोनी को मैदान पर बल्लेबाजी करते हुए देखने की मुराद कब पूरी होगी।