ट्रक लूट का पर्दाफाश, दो भाइयों ने रची साजिश, पिता को भी किया शामिल, अब पहुंचे हवालात..

मध्यप्रदेश के भोपाल पुलिस ने बिलखिरिया के झागरिया पहाड़ी बायपास पर 12 लाख के लहसुन से लदे ट्रक लूट की घटना का आठ घंटे के भीतर पर्दाफाश कर दिया। दो सगे भाइयों ने अपने पिता और एक अन्य दोस्त के साथ मिलकर इस पूरी वारदात की साजिश रची थी। आरोपियों ने पुलिस के सामने कबूल किया है कि उन्होंने 20 लाख रुपये का कर्ज चुकाने के लिए पूरी साजिश रची थी। वह लहसुन को पहले ही नौ लाख रुपये में बेच चुके थे। ट्रक लूटे जाने घटना बताकर वह बीमा और फाइनेंस की रकम को हड़पना चाहते थे। पुलिस ने पिता और दोनों बेटों को गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपियों के दोस्त अभी फरार है। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने ट्रक को छिपाने के लिए जंगलों की बाइक से रैकी तक की थी।पुलिस को मंगलवार पौने सात बजे झालावाड़ राजस्थान निवासी 24 वर्षीय शमशेर खां ने बिलखिरिया थाने पहुंचकर सूचना दी कि वह अपने भाई शमसाद के साथ ट्रक में करीब 12 लाख कीमत का 28 टन लहसुन लेकर राजस्थान से बरगड़ ओडिशा जा रहा था। रास्ते में ग्राम झागरिया पहाड़ी बायपास पर जंगल में अज्ञात कार में चार लोग आए और ट्रक को रोका। मारपीट कर उन्‍हें जंगल में ले गए और पेड़ से बांधकर ट्रक लूटकर फरार हो गए। इस पर थाना प्रभारी उमेश चौहान ने तुरंत आला अधिकारी इसके बारे में सूचना दी। घटना की जानकारी लगने के साथ ही आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर लूट का मामला दर्ज कर जांच शुरू की। जब पीड़ित के हाथों के निशान और चप्पल को देखा तो पुलिस को शंका हुई। घटनास्थल पर जाकर देखा तो लूट की वारदात जैसा कुछ नहीं मिला। इस पर शक और पुख्ता हो गया। बाद में पीड़ितों से अलग-अलग पूछताछ की तो वह टूट गए और लूट की कहानी रचने की जानकारी दी। उनकी निशानदेही पर पुलिस ने जंगल में छिपाकर रखा ट्रक बरामद कर लिया।

एएसपी बताया कि दो भाइयों के बयानों में विरोधाभास था। पुलिस पूछताछ में शमशेर ने कबूल किया कि उन पर 20 लाख का कर्ज हो गया था। कर्ज न चुका पाने के कारण परेशान थे। तभी उन्होंने कुछ ऐसा करने की योजना बनाई, जिससे कर्ज चुक जाए और मुनाफा भी हो। इसी दौरान 14 जुलाई को कोटा से भाइयों ने 18 टन लहसुन ट्रक में भरा और 15 को झालावाड़ आए। जिला बारा राजस्थान में मंडी व्यापारी के यहां उसे नौ लाख में बेच दिया। उसके बाद एक व्यक्ति को नौ लाख देकर दोनों भाइयों ने साजिश रची, जिसमें उन्‍होंने अपने पिता को भी शामिल कर लिया। आरोपित पहले भी बिलखिरिया रायसेन आ चुके हैं, इसलिए ट्रक को ठिकाने लगाने के लिए उन्होंने एक बाइक को ट्रक में रखा और खाली ट्रक लेकर आए। ट्रक छिपाने के लिए बाइक से रैकी की और गौहरगंज के ग्राम तिलेंदी गांव के आगे जंगल में ट्रक छिपा दिया था। बाद में ग्राम झागरिया पहाड़ी बायपास पर ट्रक लूट की झूठी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने साजिश में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। इसके अलावा ट्रक को भी जब्त कर लिया गया है।