MP : इस प्रतिनियुक्ति सिस्टम से 2.37 लाख अध्यापको की नियुक्ति हो जाएगी शुरू…

भोपाल…प्रदेश के अध्यापकों को नए कैडर में शामिल करने टाइम टेबल की घोषणा कर दी गई है..डीपीआई ने इस सम्बंध में कलेक्टरों से लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखित आदेश जारी कर दिया है..

बता दे की अध्यापकों की प्रतिनयुक्ति से सम्बंधित प्रक्रिया में शामिल होने की अंतिम तिथि 30 सितंबर घोषित की गई है.. और इस प्रतिनयुक्ति सिस्टम से 2 लाख 37 हजार अध्यापकों की नियुक्ति की कवायद शुरू हो जाएगी..
अध्यापकों को अपनी सेवा पुस्तिका अपडेट कराकर 31 अगस्त तक संकुल प्राचार्य से दस्तावेज सत्यापित कराना होगा.जिसके बाद 1 सितंबर से जिला शिक्षा अधिकारी सत्यापन सूचियों का स्थानीय निकायों से अनुमोदन करायेंगे.. और 30 सितंबर तक नियुक्तियां कर दी जाएगी…
वही प्रदेश में एक ओर अध्यापक संवर्ग संविलियन की प्रक्रिया चल रही है..और दूसरी ओर सरकार मूल पदनाम के स्थान पर राज्य स्कूल शिक्षा सेवा संवर्ग कैडर बनाकर उसमें नियुक्तियां कर रहा है..
सरकार द्वारा निर्धारित इस नए कैडर का अध्यापक संगठनों में विरोध हो रहा है..अध्यापक संगठन की मांग है की अध्यापक संवर्ग को मूल पदनाम देकर शिक्षा विभाग में संविलियन किया जाए..

इसके अलावा उक्त कैडर में प्रतिनयुक्ति आदेश टॉन स्तर पर जारी किए जाएंगे..जिला स्तर पर डीईओ,सम्भाग स्तर पर ज्वाइंट डायरेक्टर,तथा राज्य स्तर पर डायरेक्टर आदेश जारी कर सकेंगे..डीईओ सहायक अध्यापक से प्राथमिक शिक्षक,जेडी अध्यापक से माध्यमिक शिक्षक,तथा डायरेक्टर एजुकेशन वरिष्ठ अध्यापक से उच्च माध्यमिक शिक्षक कैडर में नियुक्ति प्रक्रिया कर सकेंगे..