छात्राओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर स्कूल प्राचार्य के खिलाफ मामला दर्ज

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के एक सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य पर वर्दी पहनकर स्कूल नहीं आने वाली छात्राओं के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि तीन लड़कियों द्वारा माचलपुर थाने में दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, प्राचार्य राधेश्याम मालवीय (50) ने छात्राओं को सामान्य कपड़ों में देखा तो उनसे अगली बार स्कूल की वर्दी पहनकर विद्यालय आने के लिए कहा।

अधिकारी ने बताया कि शिकायत के अनुसार, इस पर लड़कियों ने जवाब दिया कि उनकी वर्दी अभी सिली नहीं है और सोमवार से वे स्कूल की वर्दी में विद्यालय आएंगी तो मालवीय नाराज हो गए और कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी कर दी। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में प्राचार्य को कथित रूप से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि तुम लोगों (वर्दी में न आईं छात्राओं) को देखकर लड़के बिगड़ जाते हैं।

माचलपुर थाने के उपनिरीक्षक जितेंद्र अजनारे ने रविवार को ‘भाषा’ को बताया, ‘‘छात्राओं की शिकायत पर शासकीय उच्च माध्यमिक स्कूल, माचलपुर के प्राचार्य राधेश्याम मालवीय के विरुद्ध शनिवार शाम को भादंवि की विभिन्न धाराओं एवं पोक्सो कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया गया था।’’

उन्होंने कहा, “हम सोमवार को एक अदालत में तीन लड़कियों का बयान दर्ज करवाएंगे। हम प्राचार्य को गिरफ्तार करने के लिए उसके घर गए थे लेकिन वह नहीं मिला।”

इस बारे में संपर्क करने पर राजगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी बी एस बिसारिया ने कहा, ‘‘हमें उच्च माध्यमिक स्कूल, माचलपुर के मामले की दूरभाष पर सूचना मिली है। अभी लिखित में कोई कागज हमारे पास नहीं आए हैं। कागज आ जाने पर विभागीय कार्यवाही के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को भोपाल भेजेंगे।’’