WhatsApp लाया धमाकेदार फीचर!.. अब कोई नहीं देख पाएगा आपका मैसेज

वॉट्सएप का इस्तेमाल करोड़ों भारतीय करते हैं। चैटिंग, वॉयज और वीडियो कॉलिंग के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। ऐप पर कई ऐसे मजेदार फीचर्स हैं, जिसका इस्तेमाल यूजर्स करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं, जिनका इस्तेमाल स्टॉकर गलत कामों के लिए करते हैं। कुछ लोग थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए यूजर का लास्ट सीन स्टेटस और ऑनलाइन स्टेटस देखते हैं. अब वॉट्सएप ने उनके खिलाफ एक्शन लिया है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

• जासूसी को रोकने के लिए वॉट्सएप ने किया कुछ ऐसा

वॉट्सएप बीटा फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन ने थर्ड पार्टी एप्स को टाइम लॉग तक पहुंचने से रोकने के लिए नए फीचर को इंटीग्रेट किया है।

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर में कई थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, जिससे किसी का भी ऑनलाइन स्टेटस टाइम और लास्ट सीन टाइम के वॉट्सएप डेटा को एक्सेस किया जा सकता है। वॉट्सएप ने अब ऐसे ऐप्स को रोकने के लिए कुछ सुरक्षा उपाय पेश किए हैं।

• लास्ट सीन नहीं देख पाएंगा स्टॉकर

लास्ट सीन एक्टिव होने के बाद भी यूजर इसे नहीं देख पाएगा। तब तक जब तक कोई चैट हिस्ट्री न हो। इसके अलावा ऑनलाइन स्टेटस भी नहीं दिखाई देगा। वॉट्सएप ने आश्वासन दिया है कि यह नई सीमा उन दोस्तों, परिवार और व्यवसायों के साथ चैट में कोई बाधा नहीं पैदा करेगी जो यूजर के साथ बातचीत कर रहे हैं।

• क्या कहा वॉट्सएप सपोर्ट ने?

वॉट्सएप सपोर्ट ने कहा, “हमारे यूजल्स की गोपनीयता और सुरक्षा में सुधार करने के लिए, हम उन लोगों के लिए इसे कठिन बना रहे हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं और जिनके आप वॉट्सएप पर बातचीत नहीं करते ताकि ऐसे लोग आपकी ऑनलाइन उपस्थिति या लास्ट सीन स्टेटस न देख पाए। यह आपके और आपके दोस्तों, परिवार और बिजनेस के बीच कुछ भी नहीं बदलेगा, जिन्हें आप जानते हैं या पहले मैसेज कर चुके हैं।”