क्या आपने देखा है WhatsApp पर मौजूद ये (!) बटन? 90% लोग नहीं जानते इसका सही मतलब

WhatsApp Unknown Facts: वॉट्सऐप दुनियाभर में एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। करोड़ों लोग रोजाना इसका इस्तेमाल पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए करते हैं। इसके आने से चैटिंग करने में काफी आसानी हो गई है। लोग जब चाहें, जहां से चाहें चैटिंग कर सकते हैं। एक दूसरे को फोटो, वीडियो और यहां तक की लोकेशन भी सेंड कर सकते हैं। वॉट्सऐप पर अपडेट के ज़रिए आए दिन नए-नए फीचर भी मिलते रहते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों ने ये नोटिस किया होगा कि इस पर ‘i’ बटन मिलता है। जोकि प्रोफाइल पर टैप करने पर दिखता है।

अगर आपने नोटिस नहीं किया है तो अब करके देख लीजिए। जब आप वॉट्सऐप ओपेन करेंगे तो आपके सामने पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। यहां आप जब किसी की प्रोफाइल फोटो पर टैप कर करेंगे तो आपको (i) बटन दिखेगा

इसके साथ आपको और भी ऑप्शन मिलेंगे. पहला मैसेज का आइकन होता है, दूसरा वॉइस कॉल का, तीसरा वीडियो कॉल का और चौथे नंबर पर आपको (i) बटन मिलता है

अब आप सोच रहे होंगे कि यहां आई का क्या मतलब होता है? आपको बता दें कि (I) यानी कि info ऑप्शन।

इस बटन को प्रेस करने पर आपके सामने उस व्यक्ति की प्रोफाइल ओपेन हो जाएगी। प्रोफाइल में जाकर आपको उसका स्टेटस, मीडिया विजिबिलीटी, म्यूट नोटिफिकेशन जैसे तमाम ऑप्शन मिल जाएंगे। यहां मिल रहे ऑप्शन से कई एक्शन कर सकते हैं। यहां से आप ये भी देख सकते हैं कि आप दोनों के बीच कौन से ग्रुप कॉमन हैं।

जल्द आ रहा है ये फीचर

वॉट्सऐप ने हाल ही में ऐलान किया है कि कंपनी यूज़रनेम फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूज़र्स अपने अकाउंट के लिए यूनीक यूज़रनेम रख सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि ये बिलकुल वैसे ही काम करेगा जैसे इंस्टाग्राम जैसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए रखा जाता है।

WhatsApp ट्रैकर WABetaInfo के मुताबिक, यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज में है और ऐप सेटिंग्स के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। ये यूज़र्स को बिना कॉन्टैक्ट नंबर डाले सिर्फ उनके यूज़रनेम से कनेक्ट करने में मदद करेगा।