Skin Care Tips: चेहरे का खो गया है नूर तो यह मिट्टी लगाना कर दें शुरू, दूर हो जाएगं सारे दाग धब्बे

Multani Mitti for Glowing Skin: चेहरे के दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने और निखार (Glowing Skin Tips) पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं और महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक तरह की मिट्टी में ऐसे गुण छिपे होते हैं तो स्किन से जुड़ी हर समस्या का नेचुरल तरीके से इलाज करती है। इस मिट्टी को मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) कहते हैं, जो स्किन पर ग्लो लाने के साथ ही स्पॉट्स को दूर करती है और इसकी सॉफ्टनेस भी लौटाती है। आइए जानें कि मुल्तानी मिट्टी को स्किन पर किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल –

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल

मुल्तानी मिट्टी को नारियल के तेल में मिला कर लगाने से चेहरे से दाग-धब्बे तो कम होते ही हैं, स्किन सॉफ्ट होती हैं और चमकदार नजर आती है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे फेस पर अप्लाई करें. 15-20 मिनट छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा क्लीन कर लें

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर

मुल्तानी मिट्टी को चंदन पाउडर के साथ इस्तेमाल करने से फेस पर निखार आता है, वो भी इंस्टेंट। चंदन पाउडर, फेस से एक्स्ट्रा ऑयल को खींच कर बाहर कर देता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें दो चुटकी चंदन पाउडर मिलाएं, इसका पेस्ट बनाकर फेस पर लगाएं और 10 मिनट के बाद धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस

नींबू का रस स्किन पर जमीं गंदगी को साफ करता है और निखार लाता है। नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर लगाने से चेहरा खिला-खिला सा दिखने लगता है। आपको बस इन दोनों को मिलाकर फेस पर अप्लाई करना है और सूखने पर धो लेना है।

(Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। फटाफट न्यूज डॉट कॉम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)