हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत तय, जानें सीएम रेस में कौन आगे

नई दिल्ली। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ हो गए हैं। कांग्रेस एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जैसी ही उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार भारतीय जनता पार्टी वर्षों से चली आ रही परंपरा को तोड़ देगी। ऐसा हो नहीं पाया। पहाड़ी जनता ने अपने रिवाज को कायम रखा और इस बार कांग्रेस को मौका दिया।

दरअसल पहाड़ पर यह परंपरा रही है कि कोई भी सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज नहीं हो पाई। बीजेपी ने विकास के मुद्दे पर चुनाव तो लड़ा लेकिन, डबल इंजन वाला फॉर्मूला यहां पूरी तरह फेल हो गया। वहीं कांग्रेस ने चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। लेकिन कांग्रेस के लिए असली चुनौती अब शुरू हो रही है। कांग्रेस के सत्ता में आते ही सबसे बड़ा चैलेंज है कि मुख्यमंत्री कौन होगा? आइए एक नजर डालते हैं कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री की रेस में कौन से नाम आगे हैं?

सीएम रेस में तीन नामों की चर्चा शुरू

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के साथ ही अब मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। हालांकि कांग्रेस को इस बात का डर जरूर सता रहा है कि कहीं प्रदेश ऑपरेशन लोटस एक्टिव ना हो जाए और उनके विधायक पाला बदलकर बीजेपी में ना चले जाएं। ऐसा होता है तो कांग्रेस हाथ की आई जीत धरी की धरी रह जाएगी।

बहरहाल कांग्रेस अपने विधायकों को संभालने में जुट गई है। जीताऊ नेताओं को छत्तीसगढ़ के रायपुर में भेजा जा रहा है। यहां सीएम भूपेष बघेल की भूमिक अहम हो जाती है। फिलहाल जिन नेताओं का नाम सीएम रेस में आगे चल रहा है उनमें पहला नाम मुकेश अग्निहोत्री, दूसरा नाम सुखविंदर सिंह सुक्खू और तीसरा नाम महिला नेता प्रतिभा सिंह का है।

1. मुकेश अग्निहोत्री

मुकेश अग्निहोत्री कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार हैं। ये नेता विपक्ष भी रहे हैं। यही नहीं मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली सीट से जीत दर्ज की है। हालांकि जीत का मार्जिन बहुत ज्यादा नहीं करीब 10 हजार वोटों से उन्होंने प्रतिद्वंदी और बीजेपी उम्मीदवार राम कुमार को हराया है।

2. सुखविंदर सिंह सुक्खू

सुखविंदर सिंह सुक्खू का रसूख भी हिमाचल प्रदेश में कुछ कम नहीं है। सुक्खू कांग्रेस प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके साथ ही प्रचार समिति के प्रमुख के तौर पर उन्होंने पार्टी के लिए जमकर जनाधार जमाने का काम किया है। सुक्खू अब तक तीन बार विधायक रह चुके हैं। सुखविंद की मानें तो सीएम कौन होगा इसका फैसला पूरी तरह आलाकमान करेगी।

3. प्रतिभा सिंह की भी मजबूत दावेदारी

कांग्रेस की जीत के साथ जिस महिला नेता का नाम सीएम पद के लिए सबसे आगे चल रहा वो हैं प्रतिबा सिंह। प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश से मौजूदा सांसद हैं। यही वजह है कि प्रदेश में प्रतिभा का कद भी काफी ऊंचा है। ऐसे में महिला कार्ड खेलते हुए कांग्रेस इनको भी बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है।

इन नामों पर भी चर्चा

कांग्रेस का मुख्यमंत्री बनने की रेस में इन तीन नामों के अलावा भी कुछ नामों की चर्चा की जा रही है। इनमें आशा कुमार, कौल सिंह ठाकुर का नाम भी शामिल है। बहरहाल मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर सजेगा इसका फैसला भी जल्द हो जाएगा।