PM Kisan 17th Kist Letest Update: करोड़ों किसानों की बल्ले बल्ले! PM Kisan योजना की 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट…

17th installment of PM Kisan: देश की करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। बता दें कि, किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाया जा रहा हैं। इस योजना के तहत् किसानों को 2-2 हजार रुपये किस्त के रुप में मिलते हैं। अब तक किसानों को इस स्कीम के तहत् 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका हैं। अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार हैं। इसी बीच पीएम किसान की 17वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं।

सरकार द्वारा बहुत सारी सरकारी योजना चलाया जा रहा हैं। जिनका उद्देश्य सिर्फ़ हर गरीब और जरूरतमंद को लाभ देना हैं। इन्हीं योजनाओं से एक योजना हैं पीएम किसान योजना। जानकारी के लिए आपको बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना केवल किसानों के लिए चलाया जा रहा हैं। इसके तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन पैसों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये करके दिया जाता हैं। वहीं, देश को करोड़ों किसानों को पिछला क़िस्त 28 फ़रवरी 2024 को मिला हैं।

हाल ही में सरकार के द्वारा पात्र किसानों के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इसके बाद सभी किसान 17वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में बिना किसी देरी के जानते हैं कि, किसानों की किस्त कब तक आ सकती हैं। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। बता दें कि, पीएम मोदी के द्वारा 28 फरवरी 2024 को 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इस पैसे को डीबीटी के जरिए पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। ऐसा माना जा रहा हैं कि 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी हुई हैं। तो उस हिसाब से चार महीने का समय जून के आसपास हो रहा हैं। मतलब के महीने में करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना का 17 वॉ किस्त की राशि मिल सकता हैं। फिलहाल, अभी इसका डेट तय नहीं किया गया हैं।

बहरहाल, ये लाभ उन्हीं किसानों को प्राप्त होगा जो कि पात्र होंगे। जैसे कि, अपने भूमि-सत्यापन कराना और ईकेवाईसी कराना बेहद ही जरुरी हैं। इसके लिए आप ऑफिशियल पोर्टल http://pmkisan.gov.in, सीएससी सेंटर से या फिर बैंक जाकर ईकेवाईकी करा सकते हैं। इसके साथ साथ अपने आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक कराना भी जरुरी हैं। तब भी इस योजना का लाभ संभव हैं अन्यथा नहीं मिल पाएगा।

इन्हें भी पढ़िए –

अधिकारियों से पहुंच का धौंस दिखाकर, 4 दिन ड्यूटी कर शिक्षिका सप्ताह भर के Signature कर घर में फरमाते हैं आराम

Delhi Metro में अब फ़्री में Oyo वाली सुविधा! फर्श पर लेट गई युवती, फिर…,अकेले में ही देखें वीडियो

सभी महिलाओं को हर साल मिलेगा 1 लाख रुपए, घर-घर जाकर भरवाया जाएगा आवेदन फार्म, जानिए इसका लाभ कब से मिलेगा?

Mahtari Vandan Yojna की दूसरी किस्त की राशि इस दिन महिलाओं के खाते में आएगी, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दी जानकारी

CG BREAKING: राज्य सरकार ने छुट्टी को लेकर जारी किया संशोधित आदेश, अब इस दिन रहेगा छुट्टी, GAD ने किया जारी आदेश…

DA Hike: होली के पहले सरकारी कर्मचारियों को मिला Gift…छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में हुई DA बढ़ोतरी, जानिए कहा कितना बढ़ा महंगाई भत्ता