DA Hike: होली के पहले सरकारी कर्मचारियों को मिला Gift…छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में हुई DA बढ़ोतरी, जानिए कहा कितना बढ़ा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्र ने जहाँ एक ओर सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की तोहफ़ा दिया तो वहीं, दूसरे ओर राज्य सरकारें भी पीछे नहीं रहा कई राज्यों ने अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्तों में बड़ा इजाफा किया हैं। इन राज्यों में छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं जहां आचार संहिता प्रभावी होने से पहले कर्मचारियों के लिए सीएम विष्णुदेव ने बड़ा ऐलान किया। आइए जानते हैं कि, केंद्र सरकार के साथ किन-किन राज्यों से होली त्यौहार से पहले अपने कर्मियों के लिए कितने महंगाई भत्ते का ऐलान किया हैं।

छत्तीसगढ़ सरकारी कर्मचारियो को मिला सौगात –

छत्तीसगढ़ सरकार ने आचार संहिता से ठीक पहले राज्य के  सरकारी कर्मचारियो को बड़ी सौगात दी हैं। राज्य की विष्णुदेव साय सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया हैं। सरकार ने 4 % DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया हैं। इसी के साथ अब मिलने वाला महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया हैं।

इसे भी पढ़िए – पापा की परियों पर पुलिसिया एक्शन.. कार्यवाही के बाद इस सेंटर में रखी गईं शराबी लडकियां..

उत्तराखंड में बढ़ा DA-

अन्य प्रदेशों की तरह उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में राजकीय कर्मचारियों एवं पेंशन धारकों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया हैं। पिछले गुरुवार को मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों के हित में उनका महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 फीसदी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बढ़ी हुई किस्त राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं , शहरी निकायों आदि कर्मचारियों के लिए देय होगा।

अरुणाचल में भी हुआ DA में बढ़ोत्तरी –

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) की घोषणा की है। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी से प्रभावी इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के 68,818 कर्मचारियों और 33,200 पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

बिहार में भी बढ़ा डीए –

नीतीश मंत्रिमंडल ने 14-15 मार्च को मंत्रिमंडल की बैठक आहूत की थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि मंत्रिमंडल ने सप्तम केंद्रीय पुनरीक्षित वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी सेवक और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता में एक जनवरी 2024 के प्रभाव से चार प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव स्वीकृत किया हैं। इन्हें अब तक 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था अब 50, प्रतिशत भत्ता मिलेगा।

झारखण्ड में भी बढ़ा DA –

झारखण्ड सरकार ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाकर मूल वेतन का 50 प्रतिशत कर दिया है। अभी तक यह 46 प्रतिशत था। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि, महंगाई भत्ते में वृद्धि इस साल एक जनवरी से लागू होगी। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तथा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई हैं।

खबरें और भी हैं….

अनियमित-संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण पर Supreme Court ने लगाई ठप्पा, सभी होंगे रेगुलर.!

होली में नहीं उड़ता रंग-गुलाल: भारत की वो जगहें जहां नहीं मनाया जाता है होली का त्यौहार, वजह करेगी आपको हैरान

छत्तीसगढ़: विष्णु सरकार के सुशासन में KCC लोन के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, जानिए क्या है पूरा मामला; जांच हुई तो जाएंगे जेल

छत्तीसगढ़ में SGG यूनिवर्सिटी का कारनामा: बीएससी के स्टूडेंट्स के साथ हो गया खेला, एग्जाम में न्यू की जगह ओल्ड कोर्स का बंटा प्रश्न पत्र

Aadhaar Card: फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की बढ़ी डेडलाइन; मौका हाथ से न निकल जाएं, जल्द उठाएं लाभ, जानिए आसान तरीका