छत्तीसगढ़: विष्णु सरकार के सुशासन में KCC लोन के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, जानिए क्या है पूरा मामला; जांच हुई तो जाएंगे जेल

जांजगीर-चांपा। जांजगीर चांपा जिले के अंतर्गत बलौदा ब्लाक के खिसोरा सेवा सहकारी समिति में केसीसी लोन के नाम पर बड़ा गड़बड़ी सामने आया हैं. समिति के कंप्यूटर ऑपरेटर एवं खरीदी प्रभारी पर गड़बड़ी करने का आरोप लगा है. उनके ऊपर आरोप है कि आपस में मिली भगत कर एक ही किसान के नाम पर दो-दो बार केसीसी लोन जारी कर दिया गया हैं .अब इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों तक पहुंच गई है वही अधिकारी जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं। गड़बड़ी को लेकर दोषियों के खिलाफ जांच कर कार्यवाई करने लिखित शिकायत उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर चांपा उमेश कुमार गुप्ता से की गई है।

क्या है पूरा मामला

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर, शाखा बलौदा, जिला – जांजगीर चांपा अंतर्गत सेवा सहकारी समिति मर्यादित खिसोरा में वर्ष 2022/23 में के.सी.सी. ऋण में गड़बड़ी की गई है। समिति द्वारा सत्र 2022 में जारी डिमांड लिस्ट में क्रमांक 557 किसान कोड TF5400460100081 मनकेश्वर सिंह/ मनहरण ग्राम मधईपुर के नाम पर रकबा 5.92 हेक्टेयर भूमि पर नगदी 1,20,000 रुपए एवम् खाद्य वस्तु के लिए 33083.82 रुपए कुल 153083.82 रुपए प्रदान किया गया है।

इसके अलावा इसी वर्ष 2022 की डिमांड सूची में क्रमांक 558 में भी मनकेश्वर सिंह/ मनहरण ग्राम मधईपुर के नाम पर कुल रकबा 5.92 हेक्टेयर भूमि पर नगदी 120000 रुपए एवम् खाद्य वस्तु के लिए 33475 रुपए कुल 1,53,475 रुपए प्रदान किया गया है।

इस तरह एक ही किसान को एक वर्ष में दोनो राशि को मिलाकर कुल 306558.82 रुपए दिया गया। उक्त किसान के नाम पर कुल रकबा भूमि 5.92 हेक्टेयर है जिसके आधार पर केसीसी लोन दिया गया है, जबकि इतनी राशि उक्त रकबे के अनुसार दिया जाना संभव नहीं है।

इस पूरे मामले में सवाल उठने लगा है, एक ही कृषक के नाम पर एक ही वर्ष में दो बार केसीसी ऋण प्रदान किया गया है जो कि नियम के विपरित है। इसके अलावा केसीसी लोन देने के पूर्व इसकी दस्तावेजीय अहर्ता को जांचने नियुक्त समिति के संस्था प्रबंधक/ खरीदी प्रभारी, कंप्यूटर ऑपरेटर, सुपरवाइजर, शाखा प्रबंधक सहित अन्य की कार्यशैली पर सवाल उठने लगा है।

विभागीय नियम के अनुसार किसी भी कृषक के नाम पर केसीसी लोन प्रदान करने के पहले संबधित समिति द्वारा कृषक से आवश्यक दस्तावेजों की जांच की जाती है जिसमें जमीन संबंधी दस्तावेज जैसे बी वन, खसरा, मूल ऋण पुस्तिका की जांच की जाती है और समिति द्वारा सूची तैयार कर बैंक को भेजा जाता है जहां सुपरवाइजर द्वारा जांच कर भुगतान करने के लिए शाखा प्रबंधक की अंतिम मुहर लगाई जाती है। लेकिन एक ही कृषक के नाम पर एक साथ दो – दो बार केसीसी लोन प्रदान किया जाना गड़बड़ी को दर्शाता है।

हालाकि, इस मामले की लिखित शिकायत उप पंजीयक कार्यालय पहुंच चुकी है। देखना होगा कि इस मामले में आखिरकार गड़बड़ी कहां पर हुई है और किसके द्वारा किया गया है। इस मामले से जुड़ी सच्चाई क्या है, जांच के बाद ही सामने आएगा।

“खिसोरा सेवा सहकारी समिति में केसीसी लोन में गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त हुई है. जांच के पास दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.” – उमेश गुप्ता, उप पंजीयक सहकारी संस्था, जांजगीर-चांपा

इन्हें भी पढ़िए – आखिर विनय के बाद बृहस्पत की घर वापसी कब? सम्भव है या असंभव! कुनबे को जोड़ने में जुटी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को तगड़ा झटका: 1 हजार से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने थामा BJP का दामन, पढ़िए- क्या बोले BJP लोकसभा प्रत्याशी बघेल

108MP वाला फोन सब पर पड़ रहा है भारी: आज पहली सेल में मिल रही ऑफर्स की भरमार, जानिए- कीमत और फीचर्स