Weather Update : आज इन राज्यों में भारी बारिश होगी, IMD ने संभावना जताई

मानसून की बारिश जारी है। महाराष्‍ट्र और बिहार जैसे राज्‍यों में तो बाढ़ के हालात हैं। इन राज्‍यों में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्‍ली, यूपी, राजस्‍थान, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में बारिश होने के आसार जताए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर और दक्षिण गुजरात के कुछ जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र-कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र मध्य मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों के ऊपर स्थित है। मानसून द्रोणिका (ट्रफ) आज बीकानेर, अजमेर व कम दबाव क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है। उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र भी वायुमंडल के निचले स्तरों में बना हुआ है। सोमवार को राजस्‍थान के कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से केरल के अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, कन्नूर और कासरगोड में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने मन्नार की खाड़ी, बंगाल की खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और अरब सागर के कुछ हिस्सों में रविवार से 29 जुलाई तक तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है।

वहीं विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में 26 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। जबकि 27 जुलाई और 28 जुलाई को प्रदेश के अधिकातर स्थानों पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 26 जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

25-28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।