पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत! पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये घटाया गया उत्पाद शुल्क

केंद्र सरकार ने दिवाली की पूर्व संध्‍या पर देश को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, मोदी सरकार ने ऐलान किया है दिवाली यानी 4 नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया जा रहा है. पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की राहत दी जा रही है. उम्‍मीद है कि उत्‍पाद शुल्‍क घटने से पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्‍य भी कम होंगे.

केंद्र सरकार इस समय पेट्रोल पर 32.90 रुपये और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर उत्‍पाद शुल्‍क वसूलती है. सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क घटकर 27.90 रुपये और डीजल पर 21.80 रुपये रह जाएगा. साथ ही केंद्र ने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की अपील की है ताकि आम लोगों को महंगाई से राहत मिल सके.

मोदी सरकार के मुताबिक, डीजल पर उत्‍पाद शुल्‍क घटने से किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा. दरअसल, किसान रबी फसल की बुआई की तैयारी शरू करने वाले हैं. वहीं, डीजल के दाम घटने से तमाम सामनों की ढुलाई लागत घटेगी और आम उपभोक्‍ता को भी कुछ राहत मिलने की उम्‍मीद है. केंद्र सरकार ने माना है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ी है.

दुनियाभर में ईंधन आपूर्ति में कमी भी देखी जा रही है. इसके चलते कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी आई है. मोदी सरकार के मुताबिक, सुनिश्चित किया गया है कि देश में पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधन की कोई कमी ना हो और उसकी आपूर्ति बिना रुकावट बनी रहे. केंद्र ने कहा कि अर्थव्यवस्‍था में सुधार देखा जा रहा है और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के लिए पेट्रोल व डीजल पर उत्‍पाद शुल्‍क घटाने का फैसला लिया है. इससे खपत को बढ़ाया जा सकेगा और महंगाई पर लगाम लगाई जा सकेगी.

पेट्रोल की कीमत में तेजी का सिलसिला दिवाली से एक दिन पहले थम गया. इससे पहले पेट्रोल की कीमत में लगातार 7 दिन और डीजल के दाम में लगातार 6 दिन 35-35 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 35 पैसे की बढ़ोतरी की थी, जबकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था. दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल 110.04 रुपये और डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.