बैंक से जुड़े काम जल्दी निपटा लें, 15 दिन अवकाश रहेगा, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

कोरोना संकट के कारण वैसे तो ज्‍यादातर लोग बैंक की शाखा जाने से परहेज कर रहे हैं। फिर भी अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो इसी महीने निपटा लें क्‍योंकि अगस्‍त 2021 में करीब-करीब आधा महीना बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, देशभर के सभी बैंक अगस्‍त में 15 दिन बंद नहीं रहेंगे। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से तय की गईं छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय अवकाश भी हैं। आसान शब्‍दों में समझें तो अगस्‍त में कुछ दिन कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे, जबकि दूसरे राज्यों में खुले रहेंगे। वहीं, कुछ जगहों पर लगातार तीन से पांच दिन तक बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई के मुताबिक, रविवार के अलावा महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

अगस्त 2021 की शुरुआत रविवार से हो रही है। इसलिए 1 अगस्‍त को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 8, 15, 22, 29 अगस्‍त को रविवार का पूरे देश में अवकाश रहेगा। अगस्‍त में कुल 5 रविवार पड़ रहे हैं। इसके अलावा 14 और 28 अगस्‍त को महीने का दूसरा व चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं, इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट डे पर बैंक बंद रहेंगे। पारसी नववर्ष पर 16 अगस्‍त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 19 अगस्त को मुहर्रम होने के कारण अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

जानें अगस्‍त में किन जगहों पर कब-कब बंद रहेंगे बैंक

मुहर्रम और ओणम के कारण 20 अगस्त को बेंगलूरु, चेन्‍नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। अगले ही दिन 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्‍त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में फिर बैंक बंद रहेंगे। इस बार कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 30 अगस्त की पड़ रही है। इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्‍नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. हैदराबाद में कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 31 अगस्त को मनाई जाएगी. इसलिए वहां बैंक बंद रहेंगे।