Weather Updates: दो लगातार पश्चिमी विक्षोभ से बदल सकता है मौसम का मिजाज… जानिए कितना होगा इसका असर

नई दिल्ली। पिछले दो दिनों से देश के उत्तर पश्चिमी राज्यों में ठंड से राहत है लेकिन तेज हवाएं अब भी चल रही हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक इसी तरह तेज हवाएं चलती रहेंगी। हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर होगी। वहीं आईएमडी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले दो दिनों तक बारिश के भी आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक 13 फरवरी से 15 फरवरी के बीच एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है जिससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के प्रभावित होने के आसार हैं। इसके बाद 17 से 20 फरवरी के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिससे उत्तर पश्चिम भारत प्रभावित हो सकता है।

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 22.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं हवा में नमी का स्तर 32 से 95 फीसदी तक रिकॉर्ड किया गया। हालांकि दिन में उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में धूप खिली रही। मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ इलाकों में सुबह और रात को कोहरे को प्रकोप जारी रहेगा। राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिलहाल औसत है। शनिवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 184 एक्यूआई रही।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में तापमान में इसी तरह का सुधार जारी रहेगा। 48 घंटों के बाद उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होगी। वहीं तीन दिन बाद से पूर्वी भारत के तापमान में भी 3 से 5 डिग्री की वृद्धि होगी। जहां तक शीतलहर की बात है तो यह सिर्फ अब मध्य प्रदेश में है। आईएमडी के मुताबिक मध्यप्रदेश के कुछ भागों में अगले दो दिनों तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। आईएमडी के मुताबिक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 24 घंटे तक कोहरा छाए रहने की आशंका है। वहीं, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 13 से 15 फरवरी के बीच सुबह और रात को कोहरे की स्थिति रहेगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में दो लगातार पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना है। 13 फरवरी से 15 फरवरी के बीच पहला पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होगा। वहीं 17 से 20 फरवरी के बीच दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिससे उत्तर पश्चिम भारत प्रभावित हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान दिल्ली और आसपास में बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय इलाकों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं उप हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अगले दो दिनों तक हल्की बारिश की उम्मीद है।