राजीव गांधी की पुन्यतिथि पर सोनिया व राहुल ने वीरभूमि पहुँचकर दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 25वीं पुण्यतिथि पर शनिवार को देश भर में उन्हें याद किया जा रहा है. सुबह करीब साढ़े सात बजे वीरभूमि पहुंचकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी.

इसके अलावा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के साथ ही कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.Ci8hg8AUoAQByfl

 

राजीव की प्रेरणा से पार्टी में नई जान डालने की तैयारी
कांग्रेस ने अपने नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को याद करते हुए इस दिन को पार्टी में जान फूंकने के लिए कई कार्यक्रम तय किए हैं. यूथ कांग्रेस ने ‘हम में हैं राजीव…’ थीम पर पूर्व पीएम की 25वीं पुण्यतिथि मनाने का फैसला किया है. हाल ही गांधी परिवार पर हुए हमलों के बाद राजीव गांधी के बलिदान को बड़े पैमाने पर याद किया जा रहा है.

 

इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में सबसे बड़ा कार्यक्रम
इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में होने वाले इस कार्यक्रम का शुरुआत शीला दीक्षित करेंगी. इस कार्यक्रम में राजीव गांधी के बलिदान और विजन के जरिए सीधे मोदी सरकार को निशाने पर रखा जाएगा. कार्यक्रम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी संबोधि‍त करने वाली हैं. निमोनिया से पीड़ित चल रहे राहुल भी पहुंचने वाले हैं.

 

राजीव की उपलब्धियों के द्वारा मोदी पर हमले की तैयारी
1. राजीव गांधी के सूचना और तकनीकी क्षेत्र में योगदान को याद करके बताया जाएगा कि जो काम राजीव गांधी ने शुरू किया, उसका श्रेय लेकर मोदी सरकार सिर्फ वाहवाही बटोरने में जुटी है.

2. याद दिलाया जाएगा कि पंचायती राज राजीव गांधी का सपना था और वो इसको लाने वाले थे, जबकि बीजेपी ने इस क्षेत्र में कुछ नहीं किया और न ही आज की सरकार कुछ कर रही है.

3. नेताओं के तीखे भाषणों में जिक्र होगा कि कैसे जब राजीव गांधी कंप्यूटर लाये तो उनका तत्कालीन बीजेपी ने जमकर विरोध किया और आज राजीव गांधी के ही कदमों पर आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन पीठ अपनी थपथपा रहे हैं.

4. इसके साथ ही विदेश नीति और पीएम के विदेश दौरों को लेकर भी कांग्रेसी नेता हमलावर होंगे. ये बताने की तैयारी है कि राजीव गांधी पीएम रहते विदेशों में काफी लोकप्रिय थे. लेकिन आज के पीएम की तरह वो अपना प्रचार नहीं करते थे.

5. राजीव को युवाओं का असली खैरख्वाह बताते हुए मतदान की उम्र 21 से 18 साल करने का भी जिक्र होगा.

60 सालों का जवाब देगी कांग्रेस
दरअसल कांग्रेस इसके जरिए मोदी सरकार की दो बातों का जवाब देना चाहती है. पहला ये कि 60 सालों में कुछ नहीं हुआ और दूसरा ये कि ये धारणा टूटे कि विकास का हर काम मानो अब पहली बार हो रहा है. इसके साथ ही राजीव गांधी के बलिदान का इमोशनल कार्ड भी होगा, जहां बीजेपी को सवालों के घेरे में खड़ा किया जाएगा कि आखिर बीजेपी के किस नेता ने राजीव की तरह जान दी.

 

राजीव के नाम पर लेंगे सपथ यूथ कार्यकर्ता
राजीव गांधी के जरिये युवाओं को जोड़ने के लिए उनकी उपलब्धियों को गिनाते हुए कार्यक्रम में उनके नाम पर एक शपथ का कार्यक्रम भी होगा. दिलचस्प है कि शपथ दिलाने के लिए एक्टर से नेता बने राजबब्बर की आवाज रिकॉर्ड करा ली गई है. साथ ही युवाओं में नई ऊर्जा भरने के लिए ‘राजीव हो’ नाम से एक गाना भी तैयार कराया जा रहा है, जिसको जाने माने पंजाबी म्यूजिक डायरेक्टर कर रहे हैं. ये गाना इस कार्यक्रम का खास आकर्षण होगा.

रात में होगा मशाल मार्च 
सुबह विजय स्थल पर दी जाने वाली श्रद्धांजलि के साथ ही रात आठ बजे के बाद राजीव गांधी के समाधि स्थल पर सोनिया, राहुल और मनमोहन समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे. वहां से मशाल मार्च निकाला जायेगा. वहीं एक छोटी प्रार्थना भी होगी, ये कार्यक्रम राजीव गांधी के 25वें बलिदान दिवस पर खास आयोजित किया जा रहा है.

कुल मिलाकर 4 राज्यों की करारी शिकस्त और बीजेपी के कांग्रेस मुक्त भारत के सपने के बीच ये कांग्रेस का पहला ग्रैंड शो होगा और सोनिया-राहुल खुद मीडिया से मुखातिब होंगे. आखिर दोनों के सामने बड़ी चुनौती मोदी सरकार से टकराने के साथ ही अपने कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरने की भी है.