Weather Update: इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी… जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

New Delhi: देशभर में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत में जहां भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखने के मिल रहा है, वहीं दक्षिण भारतीय कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि अगले 4-5 दिनों तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में बारिश जारी रहने की संभावना है। बारिश की तीव्रता सोमवार चरम पर होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, कुछ दक्षिणी राज्यों में अगले 5 दिनों के लिए बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम एजेंसी ने कहा कि केरल, मेघालय और त्रिपुरा में पिछले 24 घंटों के दौरान बहुत बारिश हुई है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेज हवाओं और गरज के साथ बौछारें पड़ने से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है।

– अगले 2 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज एवं बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

– 21 मई को मेघालय में अत्यधिक भारी गिरावट की भी भविष्यवाणी की गई है।

– अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे में, 21-22 मई को कर्नाटक और केरल के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

– अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में – अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ छिटपुट बारिश होगी।

– 22 और 23 तारीख को जम्मू-कश्मीर में छिटपुट से लेकर भारी बारिश की संभावना है। वहीं, 23 मई को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी पंजाब में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

– 22 और 24 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में और पूर्वी राजस्थान में 21 से 24 मई के दौरान अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

– 21 मई को राजस्थान में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलेंगी।

– अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ छिटपुट/मध्यम और व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है।