इस होली पर LPG सिलेंडर केवल 634 रुपये में घर लाएं

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में बीजेपी सरकार की वापसी और पंजाब में कांग्रेस की विदाई हो चुकी है। चुनाव नतीजों के घरेलू एलपीजी सिलेंडर के महंगे होने की आशंकाओं के बीच आप 633.50 रुपये में भी एलपीजी सिलेंडर घर ला सकते हैं। क्योंकि एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में अभी 900 रुपये में मिल रहा है। आने वाले दिनों में 1000 का भी हो सकता है। वहीं, बीजेपी के संकल्पपत्र के मुताबिक उज्ज्वला कनेक्शन पर हर साल दो मुफ्त गैस सिलेंडर होली और दिवाली पर दिए जाएंगे। अब देखना यह है कि इस होली पर मुफ्त सिलेंडर मिलेंगे या नहीं?

भाजपा की पांच बड़ी घोषणाएं

1-किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली

2 – हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार

3-आवारा पशुओं की समस्या से निजात

4-उज्ज्वला कनेक्शन पर साल दो मुफ्त गैस सिलेंडर

5-कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मुफ्त स्कूटी

दरअसल, हम जिस गैस सिलेंडर की बात कर रहे हैं वह कंपोजिट गैस सिलेंडर है, जिसमें 10 किलोग्राम गैस आती है। यह सिलेंडर आम सिलेंडर के मुकाबले काफी हल्का और पारदर्शी होता है। इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी लेकर जाया जा सकता है। कम गैस की खपत वाले घरों के लिए ये सिलेंडर बेहद उपयोगी है।

किस शहर में कितना है रेट

दिल्ली में कंपोजिट सिलेंडर 633.50 रुपये में भरवा सकते हैं। मुंबई में 10 किलो गैस वाले कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 634 रुपये है। कोलकाता में 652 रुपये और चेन्नई में 645 रुपये है। जयपुर में इस सिलेंडर के लिए 637 रुपये देने होंगे। वहीं, लखनऊ में इसकी कीमत 660 रुपये और पटना में करीब 697 रुपये है।

क्या है खासियत

कंपोजिट सिलेंडर बेहद हल्का है, लेकिन इसके साथ ही ये काफी मजबूत भी है। इसे थ्री लेयर के साथ बनाया गया है। कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है। इसमें थ्री-लेयर हैं। अभी इस्तेमाल होने वाला खाली सिलेंडर 17 किलो का होता है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा अधिक पड़ता है। अब 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस होगी।