खुशी से झूम उठेंगे सरकारी कर्मचारी! बजट में 8वें वेतन आयोग लाने पर हो सकती है घोषणा


नई दिल्ली. केंद्रीय बजट पेश होने में अब सिर्फ 4 दिन बाकी हैं. सभी सेक्टर के लोगों को बजट से तमाम उम्मीदें हैं. वहीं, इस बजट से सरकारी कर्मचारियों को भी काफी उम्मीदें है. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से 8वें वेतन आयोग को लाने की मांग कर रहे हैं. माना जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते हुए 8वें वेतन आयोग लाने को लेकर घोषणा कर सकती हैं.

अभी देश में 7वां वेतन आयोग चल रहा है. अगर सरकार 8वें वेतन आयोग की घोषणा करती है तो सरकारी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो जाएगी. ऐसा होने पर नीचे के लेवल से लेकर टॉप लेवल के सरकारी अधिकारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा.

10 साल में आता है वेतन आयोग

कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग हर 10 साल के बाद लागू किया जाता है. अब तक 5वें, 6ठे और 7वें वेतन आयोग को लागू करने में यही पैटर्न नजर आया है. कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी और इसकी सिफारिशें 2026 में लागू हो सकती है.

31 जनवरी से शुरू हो रहा है बजट सत्र

गौरतलब है कि इस बार संसद का बजट सत्र 31 जनवरी, 2023 से शुरू होगा जिस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. सत्र में 27 बैठकें होंगी और यह 6 अप्रैल तक चलेगा. सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 14 फरवरी तक होगा. करीब एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 12 मार्च से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा.