72 साल में पहली बार अप्रैल इतना गर्म बरस रही आग… पर बारिश क्यों नहीं हो रही? जानें वजह

नई दिल्ली। इस साल शुरुआती और लंबे समय तक लू चलने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में पिछले वर्षों की तुलना में गर्मियों की शुरुआत अधिक हुई है। अधिकतम तापमान लगातार सामान्य से ऊपर बना हुआ है और दिल्ली में 29 मार्च से ही लू की स्थिति बनने लगी थी। सफरदलजंग वेधशाला के मुताबिक अप्रैल महीने के शुरुआती 11 दिनों में से पांच दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में हीट वेव चलती रही। इसकी तुलना में अप्रैल 2021 और 2020 में ऐसा कोई दिन नहीं था, जब इतनी गर्मी महसूस की गई हो। अप्रैल 2019 और 2018 में केवल एक ऐसा दिन दर्ज किया गया, जब हीट वेव का असर था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस साल अप्रैल की पहली छमाही में दर्ज किया गया उच्चतम अधिकतम तापमान पिछले 72 वर्षों में 1 से 15 अप्रैल का उच्चतम अधिकतम तापमान है। इस साल अब तक, सफदरजंग मौसम वेधशाला में 11 अप्रैल को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री दर्ज किया गया था। यह 1951 से 2021 तक 1 से 15 अप्रैल के उच्चतम अधिकतम तापमान के पहले के रिकॉर्ड को पार कर गया। अप्रैल 2010 में 12 और 13 तारीख को 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस साल इतनी गर्मी क्यों है?

आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि शहर में लगभग 50 दिनों में बारिश नहीं हुई है। सफदरजंग में मार्च के महीने में सामान्य वर्षा 15.9 मिमी होती है। इस बार मार्च में दिल्ली में बारिश नहीं हुई। अप्रैल के लिए सामान्य वर्षा 19.7 मिमी है और दिल्ली में इस महीने अभी तक बारिश नहीं हुई है। शहर में पिछली बार 25 फरवरी को बारिश हुई थी। उन्होंने बताया कि इस तरह एक लंबा सूखा स्पेल गर्मी की लहर का एक असामान्य पैटर्न है। यह एक लंबा समय था जो 8 से 11 अप्रैल तक चरम पर था।

आईएमडी वैज्ञानिक के साथी देवी ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के लिए वर्ष के इस समय वर्षा लाने वाला मुख्य मौसम सिस्टम पश्चिमी विक्षोभ है। पश्चिमी विक्षोभ ऐसे तूफान हैं, जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होते हैं और भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में वर्षा लाते हैं। देवी ने बताया कि अगर आपके पास बारिश देने वाली कोई सिस्टम नहीं है, आकाश साफ है तो निर्बाध सौर विकिरण तापमान को उच्च रखता है और हम हीट वेव महसूस करते हैं।

मौसम विज्ञानी देवी के मुताबिक, पिछले साल एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ आए, लेकिन इस साल पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधि दुर्लभ और कमजोर है। अगर है भी, तो यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है और उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित नहीं कर रहा है। जेनामनी ने बताया कि मार्च में ऐसे पांच सिस्टम थे, लेकिन वे हवाओं, नमी या बादलों के मामले में उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित किए बिना हिमालय के उत्तर में चले गए और यह प्रवृत्ति जारी रही है।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने के लिए तैयार है और 13 और 14 अप्रैल को इस क्षेत्र में अलग-अलग वर्षा ला सकता है। पंजाब, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी हरियाणा में भी अलग-अलग वर्षा होने की संभावना है, लेकिन दिल्ली के लिए बारिश का अनुमान नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह पश्चिमी विक्षोभ भी कमजोर है, लेकिन बादल अस्थायी रूप से तापमान को नीचे लाने में मदद कर सकते हैं। दिल्ली में 13 से 15 अप्रैल को आसमान में बादल छाए रहने से हल्की राहत का मतलब है कि अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास गिर सकता है जबकि 16 अप्रैल से फिर तापमान बढ़ेगा।