PM Kisan Yojana पर बड़ा अपडेट! अब सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे योजना के 6000 रूपये!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना से जोड़ने की तैयारी चल रही पर हैं। इसके लिए सभी कृषि समन्वयक, किसान सलाहकारों को ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया हैं।

जानकारी के मुताबिक़, पीएम योजना के तहत् सरकार के द्वारा हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं। लेकिन, लाभुक पात्र किसान इस राशि का लाभ किस रूप में ले रहे हैं। इसकी जानकारी सरकार को नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में सभी किसानों को केसीसी देने की एक योजना तैयार की गई हैं। इसमें वैसे किसानों को जोड़ा जाएगा। जो पूर्व से केसीसी से नहीं जुड़े हैं। योजना के तहत् किसानों को बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा।

जल्द ही किसानों को मिलेगी 16वीं किस्त की राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् 16वीं किस्त की राशि जल्द आने की संभावना हैं। इसके लिए जो भी किसान अभी तक e-KYC या ANPCI नहीं कराएं हैं। इसको लेकर लगातार उन्हें जागरुक कर प्रेरित किया जा रहा हैं। जो किसान यह जरूरी काम नहीं करेंगे, उन्हें इस 16वीं किस्त के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए e-KYC या NPCI तथा जमीन का सत्यापन अनिवार्य किया हैं। यह मुहिम बिना केसीसी खाताधारक लाभार्थी तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।