CDS बिपिन रावत के निधन पर पाकिस्तानी सैनिक के ट्वीट ने जीता लोगों का दिल, जानें क्या कहा

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और कई अन्य वरिष्ठ सैन्य कर्मियों को ले जा रहे भारतीय वायु सेना (IAF) के हेलिकॉप्टर के तमिलनाडु के नीलगिरि पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पूरे देश में शोक की लहर है। राजनेता, सेना के जवान और आम नागरिक सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। वहीं, जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी और पाकिस्तानी सेना के पूर्व मेजर के बीच ट्विटर पर हुई बातचीत वायरल हो रही है। ट्विटर यूजर्स पाकिस्तान के मेजर के शब्दों की तारीफ कर रहे हैं।

भारत के पूर्व युद्ध के ब्रिगेडियर आरएस पठानिया ने सीडीएस रावत के निधन की खबर आने के बाद ट्विटर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। भारतीय दिग्गज ब्रिगेडियर आर एस पठानिया ने 8 दिसंबर को ट्वीट किया था, ‘आपको सलाम, सर जय हिंद.’ आरएस पठानिया के इस ट्वीट के बाद पाकिस्तानी सेना के पूर्व मेजर आदिल राजा ने सीडीएस रावत की मौत पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने लिखा, “सर कृपया मेरी हार्दिक संवेदना स्वीकार करें.” पठानिया ने पूर्व मेजर की संवेदना के जवाब में कहा, “धन्यवाद, आदिल. एक सैनिक से यही उम्मीद की जाती है. आपको सलाम.”

आदिल रजा, जो पाकिस्तान एक्स सर्विसमैन सोसाइटी (PESS) के प्रवक्ता हैं। उन्होंने पठानिया को जवाब देते हुए लिखा, ऑफ-कोर्स सर, एक सैनिक के रूप में यह करना अच्छी बात है। फिर से, आपके नुकसान के लिए खेद है सर. हमारे यहां पंजाबी लोककथाओं में वे कहते हैं, “दुश्मन मरे ते खुशियां न मनवू, कदय सजना वी मर जाना” अर्थ: “अपने दुश्मनों की मौत का जश्न मत मनाओ क्योंकि किसी दिन दोस्त भी मर जाएंगे”.

screenshot 2021 12 09 20 12 38 14 87e73a2917b4f9d3746b50a5a3bb43e11105255036663069845

इंसानियत पर इस खूबसूरत सोच का जवाब देते हुए पठानिया ने लिखा, ‘फिर से शुक्रिया आदिल. मैं पंजाबी समझता हूं और बोलता भी हूं.’ हम युद्ध के मैदान में दुश्मन हैं। इसके अलावा, अगर हम दोस्त नहीं बन सकते तो एक-दूसरे के प्रति सभ्य रहें।’