National Test Abhyas App: छात्र इस ऐप के जरिए फ्री में मॉक टेस्ट देकर करें परीक्षा की तैयारी, पर ना करें ये गलतियां


National Test Abhyas App: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन (JEE Main), नीट यूजी (NEET- UG), यूजीसी-नेट (UGC-NET) और अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को मॉक टेस्ट देने में मदद करने के लिए ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ नामक एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

देश भर के उम्मीदवार फ्री में परीक्षा की तैयारी करने के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। ऐप छात्रों को आगामी जेईई (मेन), नीट (यूजी) और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार करने में मदद करेगा। छात्र मॉक टेस्ट पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे ऑफलाइन मोड में भी दे सकते हैं। इससे कम बैंडविड्थ के इंटरनेट कनेक्शन वाले उम्मीदवारों को भी मदद मिलेगी।

यह ऐप उम्मीदवारों को उनके घरों में उच्च गुणवत्ता वाले मॉक टेस्ट पहुंचाने की सुविधा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है, क्योंकि एनटीए के टेस्ट-प्रैक्टिस सेंटर मौजूदा कोविड-19 महामारी के दौरान बंद थे।

ऐप एंड्रॉइड-आधारित और आईओएस स्मार्टफोन और टैबलेट पर काम करता है और इसे Google Play Store या App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार जब उम्मीदवार ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो उन्हें कुछ बेसिक डिटेल्स के साथ साइन अप या रजिस्टर करना होगा। एक फ्री अकाउंड बनाना होगा और फिर अपनी चयनित परीक्षा के लिए फ्री मॉक टेस्ट प्राप्त करना शुरू करना होगा। एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर ऐप के बारे में एक व्यापक समर्थन प्रणाली भी साझा की है।

ऐप पर परीक्षा देते समय उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें। अगर कोई अन्य छात्र आपके अकाउंट से परीक्षा देता है, तो वो उम्मीदवार दोबारा परीक्षा नहीं दे पाएगा।

इसके अलावा परीक्षा शुरू करने के बाद छात्रों को एक्टिव एग्जाम विंडो को स्विच, बंद या रीफ्रेश नहीं करना चाहिए। उन्हें सलाह दी जाती है कि परीक्षा देते समय डिवाइस की स्थानीय तारीख और समय में भी बदलाव न करें। उम्मीदवार को उसी समय पेपर शुरू करने के बाद किसी अन्य डिवाइस या ब्राउजर में परीक्षा का प्रयास नहीं करना चाहिए।