JNU मामले पर मचा बवाल : राजा की बेटी भी घेरे में

नई दिल्ली

जेएनयू में देश विरोधी नारे लगाने और छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया की गिरफ्तारी के बाद ये विवाद और बढ़ता देख भाजपा ने पत्रकार वार्ता कर आज सरकार का पक्ष रखा। बीजेपी ने कहा कि छात्रों की बोली आतंकियों जैसी थी। छात्र प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन देश विरोधी, अभद्र भाषा का प्रयोग किसी भी यूनिवर्सिटी को नहीं करने दिया जाएगा। भाजपा ने कहा सरकार देश विरोधी गतिविधि को कतई बर्दाश्त नहीं करेगी।

वाम नेता…. गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले

जेएनयू में विवादित नारे लगाने की घटना के बाद जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी से राजनीतिक और कैम्पस में हलचल तेज है। आज जेएनयू के इस पूरे विवाद पर वामपंथी और जदयू नेताओं ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने न सिर्फ कन्हैया की रिहाई की बात की बल्कि इस पूरी कार्रवाई में दिल्ली पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए।

राजनाथ बोले, किसी बेकसूर पर नहीं होगी कार्रवाई
मुलाकात के बाद येचुरी ने बताया कि गृहमंत्री ने हमें भरोसा दिलाया है कि बेकसूर छात्रों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी. येचुरी ने कहा कि इन दिनों ऐसा क्या बुरा नहीं हो रहा है जो इमरजेंसी के दिनों में होता था. उन्होंने गृहमंत्री से पूछा कि जेएनयू में जब कैमरे नहीं लगे हैं तो नारेबाजी का वीडियो टेप कहां से आया? ऐसा आयोजन हुआ है, फिलहाल यह साबित होना भी बाकी है. इस मुलाकात के बाद गृहमंत्री से दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी भी जाकर मिले।

कन्हैया की गिरफ्तारी पर उठे सवाल 

मुलाकात के बाद बाहर निकलकर पत्रकारों से वार्ता करते हुए सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, जेएनयू में अभी बिल्कुल वही हालात हो गए हैं जैसे इमरजेंसी के समय थे। पुलिस हॉस्टलों में घुसकर लोगों को उठा रही है। उन्होंने कहा कि हम लोग गृहमंत्री से मिले और कहा कि कन्हैया की गिरफ्तारी गलत है। दिल्ली पुलिस से सही जांच के आधार पर कार्रवाई की मांग की गई। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में देश के उच्चतम संस्थानों को केंद्र सरकार निशाना बना रही है। पिछले दिनों हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एक घटना हुई और अब यहां। सरकार RSS के संविधान और सोच को उच्चतम संस्थानों में लागू करना चाहती है। उन्होंने कहा कि इस घटना से पूरे जेएनयू को देशद्रोही कहे जाने पर भी उन्होंने आपत्ति जताई।

मेरी बेटी के देशप्रेम पर कोई सवाल नहीं : डी राजा 
वाम नेता डी राजा ने भाजपा सांसद महेश गिरी के आरोप पर जवाब दिया कि मेरी बेटी अपराजिता की देशभक्ति पर कोई सवाल नहीं उठा सकता। मैं चुनौती देता हूं उनको कि उस वीडियो की जांच हो। आखिर ये वीडियो उन्हें किसने दिया। जेएनयू कैंपस के अंदर तो कैमरे भी नहीं हैं। गौरतलब हो कि भाजपा सांसद महेश ने एक वीडियो जारी करते हुए आरोप लगाया था कि इसमें वाम नेता डी राजा की बेटी भी है।

दिल्ली पुलिस ने वीसी से मांगी 5 छात्रों की जानकारी

दिल्ली पुलिस ने वीडियो और अपने सूत्रों व जांच के आधार पर 20 छात्रों की सूची तैयार की है जो उस दिन प्रदर्शन कर रहे थे। और उन पर आरोप लगाया है कि वे उस दिन देश विरोधी नारे लगा रहे थे। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने वीसी को चिट्ठी लिखकर पांच लोगों की जानकारी मांगी है। इन पांच लोगों में कन्हैया, आशुतोष, रामा नागा, उमर खालिद शामिल हैं। वहीं बताया जा रहा है कि जिन 20 छात्रों की सूची पुलिस ने तैयार की है उसमें वाम नेता डी राजा की बेटी का भी नाम है।

जेएनयू का गरिमा हुई खराब

देश के इस ख्यातिलब्ध यूनिवर्सिटी की गरिमा को चंद छात्रों का समूह खराब कर रहा है। तकनीकी विषय की वीडियो किसका, कौन इस पर जांच एजेंसी काम कर रही है। वाम के साथ जदयू के नेता भी खड़े हैं। अरे आप अपने राज्य में अपराधियों को नियंत्रित करो। ये वही लोग हैं जिन्होंने इशरत जहां को बिहार की बेटी कहा था जिसके आतंकियों से तार थे। सरकार किसी भी छात्र का उत्पीड़न नहीं होने देंगे। लेकिन किसी भी देशद्रोही का समर्थन करने वालों को बख्शेंगे भी नहीं। देश विरोधी नारे से जेएनयू की गरिमा को ठेस पहुंची है।