बसंत पंचमी पर हुये कई कार्यक्रम, लगा आनन्द मेला

अम्बिकापुर 13 फरवरी

आज बसंत पंचमी के अवसर पर नगर के लगभग सभी शैक्षणिक संस्थानों में माँ सरस्वती की पूजा-वंदना की गई। भक्तिभाव से की गई इस पूजा-अर्चना के बाद कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। बसंत पंचमी के इस अवसर पर स्कूली बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। कई स्कूलों में तो बच्चे रंग-बिरंगे परिधानों में पूजा सामाग्री लेकर पंहुचे थे।

नगर के विवेकानन्द स्कूल में माँ सरस्वती की पूजा के पश्चात् स्कूली बच्चों द्वारा माता की वन्दना व कई सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में राजू गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक आशीष दुबे बच्चों का हौसला बढ़ाने मौजूद थे। स्कूल प्रबंधन द्वारा इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने व कई क्षेत्रों में आगे रहने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। इसके बाद स्कूल परिसर में आनन्द मेले का आयोजन वृहद रूप किया गया। आनन्द मेले में छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार की खाद्य सामाग्री का निर्माण स्वयं किया गया। जिसे देखने के लिये नगर से भारी संख्या में लोग पंहुचे हुये थे, सभी ने बच्चों के हाथों से बनी खाद्य सामाग्री का सेवन किया।

इस आनन्द मेले का उद्देश्य बताते हुये प्रबंधन ने कहा कि इस मेले के जरिये बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने की हमारी सोच है। छात्र-छात्राओं के साथ उनके सहयोग के लिये स्कूल की शिक्षक-शिक्षिकायें श्रीमती बलबिन्दर कौर, श्रीमती कविता सराठे, श्रीमती सोमा चौधरी, श्रीमती कविता श्रीवास्तव, श्रीमती नूतन श्रीवास्तव, खुशबू तिवारी, अंजली गुप्ता, कृति सिंह, वकिल दुबे, आलोक सिन्हा, रविन्द्र सिंह, नीरज सिंहा, रविन्द्र सिंह सहित अन्य शिक्षक पूरी तन्मयता से लगे रहे। बच्चों के द्वारा आयोजित इस आनन्द मेले को लोगों ने काफी सराहा।