भाजपा सरकार के अच्छे दिनों पर अन्ना लगा सकते है ग्रहण.. दी आन्दोलन की चेतावनी

वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने एक बार फिर आंदोलन करने की बात कही है. उन्होंने मोदी सरकार पर तीन साल का कार्यकाल पूरा होन पर भी लोकपाल बिल न लाने को लेकर निशाना साधा. अन्ना हजारे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर सरकार के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की है. खत में उन्होंने कहा है कि उनका आंदोलन पूरी तरह से मोदी सरकार के खिलाफ होगा. जो तीन सालों से सत्ता में है, लेकिन अभी तक लोकपाल बिल नहीं लाई है.

2011 में भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने वाले अन्ना ने कहा कि वो स्वामीनाथन कमिशन रिपोर्ट को लागू करने की भी मांग करेंगे. जिसमें फूड सिक्योरिटी और किसान कल्याण को लेकर जोर दिया गया है.

पीएम को लिखे खत में उन्होंने कहा, तीन सालों से मैं आपकी सरकार से लोकपाल लाने और किसानों के कल्याण के लिए लोकायुक्त की नियुक्ति करने के लिए कह रहा हूं. भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए किए गए आंदोलन को अब छह साल हो चुके है. लेकिन अभी तक सरकार ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कोई भी मसौदा नहीं बनाया है. आपने भी मेरे खतों का जवाब नहीं दिया और न ही कोई कार्यवाही की.

IMG 20170903 WA0000

 

अन्ना ने खत में कहा है कि वो दिल्ली में आंदोलन की तारीख का ऐलान अपने अगले खत में करेंगे. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब अन्ना ने पीएम मोदी को लोकपाल बिल को लेकर खत लिखा हो. इससे पहले उन्होंने मार्च, 2017 में भी पीएम मोदी को खत लिखा था. जिसमें उन्होंने लोकपाल न लाने के विरोध में आंदोलन करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि सरकार ने भ्रष्टाचार खत्म करने का वादा पूरा नहीं किया है.

 

बहरहाल आपको याद होगा की पूर्व में यूपीए सरकार के खिलाफ देश में जो माहौल बना था वो अन्ना हजारे के आन्दोलन के बाद ही बना.. अन्ना ने कई मामले देश के सामने उजागर कर दिए थे और नतीजन देश के हर आम आदमी का समर्थन अन्ना के साथ था.. और अन्ना के आन्दोलन से निकली चिंगारी को राजनैतिक दलों ने बखूबी स्तेमाल किया और कान्ग्रेस के खिलाफ लगी आग को हवा दी और आज भाजपा पूर्ण बहुमत से सत्ता में है लेकिन लोकपाल हो या अन्ना की अन्य मांगे इन पर अब तक विचार नहीं किया गया है.. अन्ना के प्रभाव को देखा जाए तो उनके साथ आन्दोलन में उनके साथी बने केजरी वाल महज एक आन्दोलन से इतने लोकप्रिय हो गए की दो बार दिल्ली की सत्ता हथियाने में सफल रहे.. लेकिन अन्ना एक बार फिर आन्दोलन के मूड में नजर आ रहे है. पर भजपा सरकार के खिलाफ अन्ना का आन्दोलन मोदी लहर को नुक्सान पहुचा पायेगा ये तो वक्त ही बताएगा.. फिलहाल अभी तो अन्ना हजारे ने महज चेतावनी ही दी है..

IMG 20170902 WA0006 1