‘रूस से ही किसी को आगे आना होगा…’ अमेरिकी सांसद ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन की हत्या का किया आह्वान, दिया इतिहास का उदाहरण

वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या का आह्वान किया। ग्राहम ने गुरुवार शाम एक टेलीविजन इंटरव्यू में यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के बाद पुतिन की हत्या की बात करके तनाव को चरम पर पहुंचा दिया। उन्होंने फॉक्स न्यूज टीवी होस्ट सीन हैनिटी से कहा कि यह युद्ध कैसे खत्म होगा। रूस से किसी को आगे आने होगा… और इस आदमी को बाहर करना होगा। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट्स में कहा कि केवल रूस के लोग ही उसे ठीक कर सकते हैं।

लिंडसे ने इसके लिए  ब्रूटस और कर्नल स्टॉफ़ेनबर्ग की भी जिक्र किया। जूलियस सीजर एक रोमन जनरल थे, जिनकी हत्या ब्रूटस ने की थी। जर्मन सेना के अधिकारी कर्नल स्टॉफेनबर्ग ने 1944 में एडॉल्फ हिटलर की हत्या का प्रयास किया था। लिंडसे ने ट्वीट किया कि क्या रूस में ब्रूटस है? क्या रूसी सेना में कर्नल स्टॉफेनबर्ग है?  इस युद्ध को खत्म करने का यही एक मात्र तरीका है। यदि ऐसा किया जाता है तो यह देश और दुनिया की बड़ी सेवा होगी। हालांकि ये कहना आसान है और करना कठिन। अगर आप अपने आगे के  जीवनको अंधेरे में नहीं देखना चाहते, घोर गरीबी से खुद को अलग रखना चाहते हैं तो किसी न किसी को  ये कदम उठाना होगा।

गौरतलब है कि रूस द्वारा यूक्रेन के अति संवेदनशील ठिकानों पर भी हमले जारी हैं। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगने के बाद रूसी सैनिकों से हमला बंद करने का आह्वान किया। प्रवक्ता आंद्रेई तुज़ के अनुसार, रूसी हमलों के बाद ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की एक बिजली इकाई में आग लग गई। गौरतलब है, दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन के एक औद्योगिक शहर ज़ापोरिज़्झिया का स्टेशन, देश की अनुमानित 40 प्रतिशत परमाणु ऊर्जा की आपूर्ति करता है।