परख अभियान के तहत 37 शिक्षकों को 1 दिन का अवैतनिक किया गया

विकासखण्ड प्रतापपुर के शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही

सूरजपुर

कलेक्टर श्री जी.आर. चुरेन्द्र के मार्गदर्शन में 5 अक्टूबर 2015 को परख नामक विशेष अभियान का गठन किया गया था। परख के द्वारा एक माह में स्कूलों का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण में परख कार्यक्रम के माॅनटरिंग में अनुपस्थित एवं विलम्ब से आने वाले शिक्षकों को अनुशासनात्मक कार्यवाही जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रजत बंसल द्वारा 18 नवम्बर 2015 को जनपद पंचायत के प्रतापपुर के सभागृह में समीक्षा की गई।

समीक्षा बैठक में सम्मिलित प्रतापपुर विकासखण्ड के सी.ए.सी. निरीक्षण दल के द्वारा घोषित अनुपस्थित शिक्षक, जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर, जिला मिशन समन्वयक सूरजपुर, सहायक जिला परियोजना अधिकारी, सहायक परियोजना अधिकारी, जनपद पंचायत प्रतापपुर के सीईओ वेद प्रकाश पाण्डेय,  बी.ई.ओ. एवं बी.आर.सी. प्रतापपुर उपस्थित थे।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बंसल ने समीक्षा बैठक में सभी अनुपस्थित शिक्षको को अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया। परीक्षण उपरान्त कुल 07 शिक्षको के ऊपर अनुशासनात्मक कार्यवाही की गई। शिक्षा की गुणवत्ता को प्रभावित करने एवं विद्यालय में अनियमित उपस्थिति के आधार पर निलंबित किये जाने का निर्णय लिया गया तथा शेष 37 शिक्षकों को अवैतनिक कर एक दिन का वेतन कटौती करने का निर्देश दिया गया, इससे लगभग 1 लाख रूपये राज्यकीय कोष से बचत की गई।

श्री बंसल ने बताया कि परख कार्यक्रम के सराहनीय प्रयास से जिले में शिक्षा गुणवत्ता में उतरोतर वृद्धि हुई है तथा शिक्षको में अनुशासन बनाने में मदद मिली है समीक्षा के दौरान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्कूलों का चिन्हांकन कर स्वच्छता, शिक्षा गुणवत्ता, अभिलेख संधारण एवं नवाचार के क्षेत्र में विशेष उत्कृष्ठ कार्य करने वाले शिक्षको का प्रोत्साहन करने हेतु जिला स्तर पर सम्मानीय जन प्रतिनिधियों, जिले के अधिकारियों की उपस्थिति में समारोह आयोजित कर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार परख दल के द्वारा आगामी माह में भी सत्त मानिटरिंग कर शिक्षा गुणवत्ता में धनात्मक प्रगति लाने हेतु निरंतर प्रयास किया जायेगा।