मलेरिया पीड़ित दूरस्त गाँव पहुचीं कमिश्नर.. हालात अब काबू में

फटाफट न्यूज में प्रकाशित हुई थी मलेरिया से 10 मौत की खबर

अंबिकापुर सरगुजा कमिश्नर सुश्री रीता सान्डिल्य सूरजपुर जिले के चांदनी बिहारपुर के कलुआ गाँव पहुची.. इस दौरान उन्होंने मलेरिया से पीड़ित क्षेत्र का निरीक्षण किया और स्वास्थ अमले को उचित निर्देश दिए.. दरअसल इस क्षेत्र में मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों से लोगो की मौत हो रही थी.. और इस सम्बन्ध में फटाफट न्यूज ने समाचार प्रकाशित कर शासन का ध्यान आकृष्ट कराया था.. समाचार में मलेरिया के मरीजो इलाज ना मिलने के कारण दस लोगो की मौत का मामला सामने आया था जिसके बाद संभाग की कमिशनर उप संचालक स्वास्थ जी एस ठाकुर के साथ दूरस्थ गाँव पहुची और मरीजो का हाल जाना.. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प का भी निरीक्षण किया जहाँ उन्हें यह जानकारी दी गई की कैम्प में कुल 2824 लोगो का स्वास्थ परीक्षण किया गया है जिसमे 532 लोग बीमार पाए गए है जिन्हें स्वास्थ कैम्प में दवाईया दी गई है.. वर्तमान में इस कैम्प में सिर्फ 3 मरीज भी भर्ती है बाकी के लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है..

कमिश्नर ने स्थानीय लोगो को चौपाल लगाकर मलेरिया व अन्य बीमारियों से बचने की समझाईस देते हुए कहा की सबसे पहले तो बीमार लोगो को दवाई की पूरी खुराक लेना आवश्यक है वो उपचार में कोताही ना बरते साथ ही खुले में शौच ना जाए क्योकी खुले में शौच जाने से मच्चार काटते है और बीमारिया फैलाते है.. इसके अलावा उन्होंने गाँव के गड्ढो में भरे पाने में मिट्टी का तेल डालने की भी सलाह दी..

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर अचानक ही एक स्कूल पहुची जहा उन्होंने राजस्व अमले को हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चो में बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता लाने अभियान चलाने के निर्देश दिए.. इस दौरान कक्षा सातवी के छात्र गोलू शुक्ला ने उन्हें गुड आफ्टरनून कहा जिससे सहसा ही कमिश्नर का ध्यान उस बच्चे पर केन्द्रित हुआ और बच्चे से कमिश्नर ने कहा की इसे लिखाकर दिखाओ बच्चे ने फ़ौरन ही इंग्लिश में गुड आफ्टरनून लिख दिया और फिर सुश्री साडिल्य ने बच्चे को 19 का पहाडा सुनाने को कहा बच्चे ने वह भी सुना दिया दिया.. लिहाजा स्कूल के शिक्षा के स्तर को देख कमिश्नर बहोत प्रसन्न हुई और बच्चो सहित शिक्षको की भी तारीफ़ की..

स्वास्थ विभाग द्वारा लगाये गए कैम्प में ग्रामीनो को मच्छरदानी का भी वितरण किया गया.. इस दौरान उपस्थित कमिश्नर ने ग्रामीणों को खुद बताया की मच्छरदानी का उपयोग कैसे करना है..