क्या जैजैपुर विधायक केशव चन्द्रा विधानसभा क्षेत्र बदलने जा रहे है ? बसपा से जांजगीर चांपा विधानसभा से 3 लोगो ने दिये दावेदारी के लिए आवेदन…….

जांजगीर चांपा। कांग्रेस से गठबंधन की चर्चा के बीच बसपा में टिकट की दौड़ दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है। पूरे प्रदेश से दावेदारों की लंबी लिस्ट सामने आई वहीं केवल जैजैपुर ही एक मात्र सीट है। जहां से केवल मौजूदा विधायक केशव चंद्रा ने ही दोबारा टिकट के लिए दावेदारी पेश की है। सूत्रों के मुताबिक केशव की टिकट करीब करीब तय हो चुकी है। हालांकि खबर आ रही है कि वे विधानसभा क्षेत्र बदल सकते हैं। लेकिन लेकिन अभी सिर्फ कयास लगाये जा रहे है। किसी प्रकार की पुष्टि नही हुई है। बिलासपुर संभाग की बात की जाये तो 20 सीटों पर सबसे ज्यादा टिकट के दावेदारों के नाम सामने आए हैं। हालांकि पार्टी ने चुनाव लड़ने के फॉर्म भरने के लिए रविवार तक की मियाद तय की थी। अब तक करीब 370 दावेदारों ने उम्मीदवारी के लिए फॉर्म जमा किए हैं। इस आंकड़े में मामूली परिवर्तन हो सकता है। बसपा में इसी महीने उम्मीदवारों की सूची को फाइनल की जा सकती है। संभावना ये भी जताई जा रही है कि पार्टी के 6 प्रदेश प्रभारी इस हफ्ते प्रदेश दौरे पर आ सकते हैं। उम्मीदवारों के पैनल को अंतिम रूप देने से पहले दावेदारों के इंटरव्यू भी होंगे। इंटरव्यू में प्रत्याशियों के राजनीतिक और सामाजिक और पार्टी में किए कार्यों का आकलन किया जाएगा। रायपुर जिले की 7 विधानसभा सीटों पर 21 दावेदारों ने टिकट के लिए दावेदारी पेश की है। हालांकि अब तक करीब 15 लोगों ने ही फॉर्म जमा किए हैं। टिकट चाहने वालों में पार्टी में हाल ही में शामिल हुए बौद्ध महासभा के महासचिव भोजराज गौरखेड़े ने रायपुर पश्चिम विस सीट, पार्टी के वरिष्ठ नेता एस आर टंडन और एमपी मधुकर ने रायपुर ग्रामीण सीट से आवेदन दिया है। दावेदारों में लोस प्रत्याशी भी टिकट की सूची मेें 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार भी हैं। उम्मीदवारों के पैनल बनाने के लिए पार्टी ने उन विस क्षेत्रों को भी फोकस में रखा है .उम्मीदवारों को दस हजार या ज्यादा वोट मिले हैं। वहीं दूसरे, तीसरे और चैथे स्थान पर आने वाली सीटों पर भी बसपा अलग से रणनीति बना रही है। दावेदारों के पैनल फाइनल कर ने के बाद पार्टी उम्मीदवारों को लेकर विधानसभा क्षेत्र में सर्वे भी करवाएगी। इसके बाद ही वो सूची फाइनल की जाएगी, जो पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती को सौंपी जाएगी। ऐसी सीटें जिनमें दस से ज्यादा दावेदार हैं। वहां पैनल बनाते समय उम्मीदवारों को भी आपस में सहमति बनाने के लिए कहा जा सकता है। वहीं पार्टी पिछले चुनाव में कम अंतर से हारे हुए उम्मीदवारों को लेकर भी आंतरिक सर्वे करवा सकती है।

इन्होंने भरे आवेदन…….
अकलतरा डॉक्टर विनोद शर्मा, दुर्गाचरण पटेल, संतोष यादव, भागवत प्रसाद, कृपाशंकर यादव और चंद्रेश कश्यप
जांजगीर चांपा – जगदीश कश्यप, मेताराम कर्ष, मोतीराम कश्यप
सक्ति – गौतम राठौर, भागवत प्रसाद जायसवाल
चंद्रपुर – फागुलाल जायसवाल, लाल सहाब खुरे, मनहरन चंद्रा, श्रीमति सुनीता चंद्रा, गीताराम साहू, राधेश्याम चंद्रा, कमलकिशोर पटेल, रमेशलाल कुर्रे, दीनबंधु यादव, सीआर डेढ़ी
जैजैपुर केशवचंद्रा
पामगढ़ से 16 लोगो ने दावेदारी के लिये आवेदन दिया है।